April 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

अगली बार रिजर्वेशन करने से पहले रखे ध्यान देश के इस व्यस्ततम स्टेशन का नाम परिवर्तित होकर हो गया पंडित दीनदयाल उपाध्याय जं.

दिल्ली डेस्क (सुयश ग्राम) उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में स्थित मुगलसराय जंक्शन रेलवे स्टेशन का नाम रेल मंत्रालय ने बदल दिया है। अब इसे पं. दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के नाम से जाना जाएगा। उत्तर प्रदेश सरकार की ओर से इस बाबत आदेश जारी होने पर रेल मंत्री पीयूष गोयल ने खुशी जाहिर करते हुए ट्वीट किया। मुगलसराय देश के सबसे व्यस्ततम स्टेशनों में से एक है, जो ग्रांड ट्रंक रोड से पास स्थित है।
पीयूष गोयल ने कहा जनता की मांग को देखते हुए उत्तर प्रदेश में मुगलसराय जंक्शन का नाम परिवर्तित कर पं. दीन दयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया, मुझे खुशी है कि अंत्योदय जैसा महान विचार देने वाले पं .दीन दयाल जी के नाम से अब यह जंक्शन जाना जाएगा। बता दें कि यूपी में बीजेपी सरकार बनने के बाद से मुगलसराय स्टेशन का नाम अंत्योदय का विचार देने वाले दीन दयाल उपाध्याय के नाम करने की मांग उठी थी। जिस पर यूपी सरकार ने गृहमंत्रालय को पत्र भेजकर अनापत्ति प्रमाणपत्र(एनओसी) मांगा था। बीते 15 मई को गृहमंत्रालय ने नाम बदलने को हरी झंडी दे दी तो राज्यपाल की ओर से स्टेशन का नाम बदलने की अधिसूचना भी जारी कर दी गई। उत्तर प्रदेश शासन के लोक निर्माण अनुभाग की ओर से स्टेशन का नाम बदलने से संबंधित आदेश चार जून को जारी हुआ है।
बता दें कि जब योगी आदित्यनाथ सरकार की कैबिनेट ने स्टेशन का नाम दीनदयाल उपाध्याय के नाम करने का प्रस्ताव पास किया था, तब इसका विरोध करते हुए कुछ लोगों ने नामकरण पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री के नाम करने की मांग की थी। मुगलसराय में जहां शास्त्री का जन्म हुआ वहीं इस स्टेशन पर 1968 में दीन दयाल उपाध्याय का संदिग्ध हाल में शव मिला था।

Spread the love