छत्तीसगढ़बड़ी खबर

एक्सक्लूसिव: विश्वविद्यालय के रशिक कुलपति पर महिला प्रोफेसर और छात्राओं के शारीरिक शोषण करने का आरोप प्राथमिक जाँच में पाए गए सही, कुलपति और मैडम की चैटिंग पढ़कर आप भी रह जायेंगे दंग….. सीएम के कहने पर विवि के कुलपति के खिलाफ जांच शुरु…

अंबिकापुर, 21 दिसंबर 2019. कमिश्नर द्वारा संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति के खिलाफ मुख्यमंत्री को 2 माह पूर्व एक रिपोर्ट भेजी गई थी। इसमें आर्थिक अनियमितता, महिला प्रोफेसर का शारीरिक शोषण सहित अन्य शिकायतों की जांच कर रिपोर्ट सौंपी गई थी। जांच से संतुष्ट नहीं होने के बाद मुख्यमंत्री द्वारा उच्च शिक्षा मंत्रालय के माध्यम से 2 दिन पूर्व एक पत्र भेजा गया था। इसमें पूरे शिकायत की विस्तृत जांच कर रिपोर्ट सौंपने को कहा गया था।

कमिश्नर की जाँच रिपोर्ट

कमिश्रर ने पत्र मिलने के बाद जांच कमेटी गठित कर शुक्रवार से जांच शुरू करा दी है। पूरी जांच में अभी एक सप्ताह का समय लगने की उम्मीद है। सरगुजा कमिश्नर ईमिल लकड़ा ने संत गहिरा गुरु विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. रोहिणी प्रसाद के खिलाफ मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को एक जांच रिपोर्ट 15 दिसंबर को भेजी थी। उन्होंने अपने रिपोर्ट में लिखा था कि प्रो. रोहणी प्रसाद के सरगुजा में रहने से विश्वविद्यालय व उससे संबद्ध कॉलेजों में रहने से कभी भी अप्रिय स्थिति निर्मित हो सकती है। कमिश्नर ने ये जांच राज्य शासन के निर्देश पर जांच की थी। कमिश्नर द्वारा भेजी गई रिपोर्ट के कुछ बिंदुओं पर सीएम भूपेश बघेल असंतुष्ट थे, उन्होंने उच्च शिक्षा मंत्रालय के माध्यम से कमिश्नर को एक पत्र लिखते हुए विस्तृत जांच रिपोर्ट देने को कहा। दो दिन पूर्व ही कमिश्नर कार्यालय को उच्च शिक्षा मंत्रालय का पत्र प्राप्त हुआ।

कुलपति की ये है चैटिंग जिसके साथ हुई है शिकायत,
कुलपति और प्राध्यापक महिला की जिस चैटिंग के साथ शिकायत हुई है उसका कुछ अंश यहाँ उपलब्ध है. अधिकाँश चैटिंग देर रात की है. पूरी चैटिंग प्रकाशित करना संभव नहीं है जिसे समाज को नहीं पढ़ाया जा सकता है. कुलपति चैटिंग को लेकर कोई अपना पक्ष नहीं रख पाए.

शिकायतकर्ता डी के सोनी ने एसजी न्यूज़ को बताया कि प्राप्त जानकारी और दस्तावेजों के आधार पर शिकायत की गई थी जिसमे कमिश्नर सरगुजा ने जाँच की जाँच में शिकायत के कई पहलू प्रमाणित हुए हैं. आगे की जाँच और कार्यवाही के लिए सचिव उच्च शिक्षा विभाग भेजा गया है.

सरगुजा विश्वविद्यालय के कुलपति रोहणी प्रशाद ने एसजी न्यूज़ से कहा शिकायत गलत है जाँच हो गयी है. लेकिन जाँच में आगे कुछ बात करने से पहले फोन काट दिए. कुलपति तथ्यों पर अपना पक्ष रखने में असहज नजर आये.



Spread the love

Comment here