बड़ी खबर

कोरोना वायरस ब्रेकिंग: 3700 ट्रैन और 1000 फ्लाइट रद्द…….. शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं रहेंगी बंद…… जानें महत्वपूर्ण जानकारी “जनता कर्फ्यू” में क्या-क्या रहेगा बंद…..

नई दिल्ली (पीटीआई), 21 मार्च 2020. देश में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के लोगों से जनता कर्फ्यू की अपील की है. इसके तहत शनिवार मध्यरात्रि से रविवार रात दस बजे के बीच देश में कई सेवाएं बंद रहेंगी. आईए एक नजर डालते हैं कि कहां क्या चीजें बंद रहेंगी.

  • शनिवार आधी रात से रविवार रात दस बजे के बीच किसी भी स्टेशन से कोई यात्री ट्रेन सफर शुरू नहीं करेगी. मेल और एक्सप्रेस ट्रेनें भी रविवार तड़के थम जाएंगी. सभी उपनगरीय ट्रेन सेवाएं भी बहुत कम कर दी जाएंगी.
  • भारतीय रेलवे (Indian Railway) कोरोना वायरस (Coronavirus) के चलते गैर-जरूरी यात्रा पर रोक लगाने के मकसद से अबतक 245 ट्रेनें रद्द कर चुका है.
  • बता दें कि वर्तमान में देशभर में रोजाना 2,400 पैसेंजर ट्रेनें और 1,300 मेल व एक्सप्रेस ट्रेनें चलती हैं. अब रविवार को इन 3,700 ट्रेनों के ​परिचालन नहीं होने की वजह से पहले से की गई बुकिंग को रद्द माना जाएगा. यात्रियों को पूरा रिफंड भी दिया जाएगा.
  • कोरोना वायरस महामारी के चलते भारतीय रेलवे खान-पान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) ने सभी मेल, एक्सप्रेस ट्रेनों में 22 मार्च से अगले नोटिस तक खान-पान सेवाएं बंद करने का आदेश दिया है. रेलवे की सहायक कंपनी आईआरसीटीसी ने शुक्रवार को जारी आदेश में कहा कि उसने सभी फूड प्लाजा, जन आहार और रसोई को अगले नोटिस तक के लिए बंद करने का फैसला किया है.
  • आदेश के मुताबिक, प्रीपेड ट्रेनों में भोजन की आपूर्ति करने वाली स्थिर इकाइयां काम करना जारी रख सकती हैं. हालांकि, मेल एक्सप्रेस ट्रेनों और ट्रेन साइड वेंडिंग (टीएसवी) ट्रेनों की खान-पान सेवाओं को बंद रखना चाहिए. इसमें यह भी कहा गया कि अगर ट्रेनों में दी जाने वाली सेवाओं की मांग होती है तो सिर्फ प्रोपराइटी आर्टिकल डिपो(पीएडी) वस्तुएं, चाय और कॉफी ट्रेनों में बेचे जाने की इजाजत दी जा सकती है. आदेश के मुताबिक, ये निर्देश 22 मार्च से लागू होंगे.
  • दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई और सिकंदराबाद में लोकल ट्रेन सिर्फ बहुत जरूरी रूट पर चलेंगी
Spread the love

Comment here