छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ की पांचवी विधानसभा के पहले सत्र की अधिसूचना की गई जारी, 4 से 11 जनवरी तक चलेगा सत्र

रायपुर। छत्तीसगढ़ की पंचम विधानसभा का पहला सत्र 4 जनवरी से शुरू होगा। राजभवन से सत्र को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है। छह बैठकों वाले इस सत्र में नए सदस्यों को शपथ दिलाई जाएगी। प्रोटेम स्पीकर नए सदस्यों को शपथ दिलाएंगे। सत्र में विधानसभा अध्यक्ष का निर्वाचन भी किया जाएगा। खबर है कि कांग्रेस ने अध्यक्ष के लिए डां.चरणदास महंत के नाम पर मुहर लगा दी है। कांग्रेस प्रदेश प्रभारी पी एल पुनिया ने अपने एक बयान में महंत के अध्यक्ष बनाए जाने की बात कही थी। विधायकों के शपथ ग्रहण के बाद स्पीकर के रूप में चरणदास महंत जिम्मेदारी संभाल लेंगे।

7 जनवरी को राज्यपाल का अभिभाषण होगा। 9, 10 और 11 जनवरी को राज्यपाल के अभिभाषण पर प्रस्तुत कृतज्ञता ज्ञापन प्रस्ताव पर चर्चा होगी। सत्ता में आने के बाद भूपेश सरकार ने किसानों की कर्जमाफी और 2500 रूपए समर्थन मूल्य पर धान खरीदी किए जाने का ऐलान भी किया है, लिहाजा इसे लेकर अनुपूरक बजट भी पेश किया जा सकता है। कई अहम मुद्दे भी सदन में उठाए जा सकते हैं।

15 साल बाद विपक्ष में बैठेगी बीजेपी

छत्तीसगढ़ विधानसभा में सदन के भीतर नजारा भी बदला होगा। बीजेपी 15 साल बाद सत्ता से बाहर हुई है, लिहाजा अब जब राज्य में कांग्रेस को जनमत मिला है, तो एक बार फिर बीजेपी विपक्ष की भूमिका में नजर आएगी। हालांकि यह अभी तय नहीं है कि सदन में विपक्ष का नेता कौन होगा? पूर्व मुख्यमंत्री डाॅ.रमन सिंह से लेकर बृजमोहन अग्रवाल, ननकीराम कंवर, धरमलाल कौशिक समेत कई नाम नेता प्रतिपक्ष की दौड़ में सामने आ रहे हैं। सत्र की अधिसूचना अब जब जारी हो गई है, तो ऐसे में माना जा रहा है कि सत्र के शुरू होने के पहले तक बीजेपी नेता प्रतिपक्ष के नाम का ऐलान कर देगी।

Spread the love