छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में पहली बार पारदर्शिता के साथ राज्य सूचना आयुक्त की होगी नियुक्ति, अब कोई भी योग्य व्यक्ति ले सकता है भाग…. शासन ने विज्ञापन किया जारी, आरटीआई और सामजिक कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत…

रायपुर 17 जनवरी 2020, सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 लागू होने के बाद से लेकर वर्तमान तक राज्य सूचना आयोग में राज्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति राजनैतिक रूप से होती रही है. भूपेश सरकार आने के बाद पहली बार यह नियुक्ति पारदर्शिता के साथ की जा रही है. छत्तीसगढ़ सरकार के सामान्य प्रशासन विभाग ने छत्तीसगढ़ राज्य सूचना आयोग में रिक्त राज्य सूचना आयुक्त के 1 पद की पूर्ति के लिए विज्ञापन निकाला है। विज्ञापन निकालकर राज्य सूचना आयुक्त की भर्ती पहली बार हो रही है. अभी तक अधिकांश रूप से सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारियों का कब जा रहा है या यह कह सकते हैं कि सरकारों ने सेवानिवृत्त होने के बाद उपकृत करने का एक ठिकाना बना लिया था. सरकार परिवर्तन होते ही राज्य सूचना आयुक्त की नियुक्ति में पारदर्शिता बरती गई है. इससे आरटीआई कार्यकर्ताओं में भी खुशी है कि अगर आयोग में सही व्यक्ति बैठेगा तो आयोग की गरिमा बनी रहेगी और जरूरतमंद को सूचना भी समय पर मिल पाएगी.

सामाजिक और आरटीआई कार्यकर्ता कुणाल शुक्ला ने एसजी न्यूज़ से कहा सरकार का यह कदम स्वागत योग्य है. सरकार ने पारदर्शिता बनाए रखने के लिए यह अच्छा कदम उठाया है. पूर्ववर्ती सरकार ने कभी भी इस बात पर ध्यान नहीं दिया या जानबूझकर इस प्रकार इस प्रकार नियुक्तियां होती रही है.

कौन कर सकता है आवेदन
सामान्य प्रशासन के विज्ञापन के अनुसार सूचना का अधिकार अधिनियम 2005 के नियम 15(5) एवं 15 (6) के अनुसार आवेदक विधि विज्ञान, प्रौद्योगिकी, समाज सेवा, प्रबंध, पत्रकारिता, जनसंपर्क माध्यम या प्रशासन और शासन में व्यापक ज्ञान और अनुभव रखने वाला प्रख्यात व्यक्ति होना चाहिए।
आवेदक यथास्थिति संसद का सदस्य किसी राज्य संघ राज्य क्षेत्र के विधान मंडल का सदस्य नहीं होगा या कोई अन्य लाभ का पद धारण नहीं करेगा या किसी राजनीतिक दल से संबंध नहीं रखेगा या कोई कारोबार नहीं करेगा। यह स्पष्ट किया जाता है कि राज्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त के पूर्व संबंधित व्यक्ति का लाभ का पद कोई कारोबार या व्यापार छोड़ना/बंद करना होगा।

कितने दिनों के लिए होगी नियुक्ति
यथास्थिति राज्य सूचना आयुक्त उस तारीख से जिसको वह अपना पद धारण करता है, 3 वर्ष की अवधि के लिए पद धारण करेगा।

वेतन
राज्य सूचना आयुक्त प्रतिमा 2,25,000/- प्रतिमाह वेतन प्राप्त करेगा.

आवेदन की अंतिम तारीख और आवेदन भेजने का पता
पात्र उम्मीदवार दिनांक 10 फरवरी 2020 तक स्पीड पोस्ट अथवा रजिस्टर्ड डाक से आवेदन सचिव, छत्तीसगढ़ शासन, सामान्य प्रशासन विभाग (सूचना का अधिकार प्रकोष्ठ), महानदी भवन, मंत्रालय, नवा रायपुर अटल नगर, जिला रायपुर छत्तीसगढ़ 492002 के पते पर भेज सकते हैं.

Spread the love

Comment here