April 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

छत्तीसगढ़ को मिली 3 नई ट्रेन : किंरदुल – विशाखापटनम ट्रेन होगी नियमित, किराया होगा कम

छत्तीसगढ़ को आज 3 नई ट्रेनों के सौगात मिली है । छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल के बीच आज नई दिल्ली में हुई महत्वपूर्ण बैठक में राज्य में रेल नेटवर्क के विस्तार , सुद्ढ़ीकरण और यात्री सुविधाओं की दृष्टि से अनेक निर्णय लिये गये । बैठक में छत्तीसगढ़ को तीन नई ट्रेन देने का भी निर्णय लिया गया। ये नई ट्रेन होंगी-रायपुर से फिरोजपुर छत्तीसगढ़ अंत्योदय एक्सप्रेस , कोलकाता – बिलासपुर – पुणे हमसफर एक्सप्रेस और जबलपुर-बिलासपुर-कोलकाता हमसफर एक्सप्रेस । इनमें से रायपुर – फिरोजपुर ट्रेन का नाम छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री के सुझाव पर छत्तीसगढ़ अंत्योदय एक्सप्रेस रखा गया है । मुख्यमंत्री ने यह ट्रेन एक मई को मजदूर दिवस पर के अवसर पर प्रारंभ करने का सुझाव दिया है ।
रेल भवन में आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह के आग्रह पर रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल ने डोंगरगढ़ रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं के विस्तार और स्टेशन उन्नयन के लिए स्वीकृत 11 करोड़ को बढ़ाकर 26 करोड़ करने का आग्रह किया । रेल मंत्री ने इसे तत्काल स्वीकृत कर इसके अनुरूप कार्य कराने के निर्देश दिये । बैठक में मुख्यमंत्री ने किंरदुल – विशाखापटनम स्पेशल ट्रेन को नियमित करने और उसका किराया कम करने की मांग की । केन्द्रीय रेल मंत्री ने बताया कि जुलाई माह से यह ट्रेन नियमित हो जायेगी और इसका किराया भी कम हो जायेगा ।
बैठक में दुर्ग-रायपुर पैंसेजर ट्रेन को नया रायपुर मंदिर हसौद रेलवे स्टेशन तक विस्तारित करने पर भी सहमति बन गयी । बैठक में रेल बोर्ड के अधिकारियों ने बताया कि रावघाट – जगदलपुर रेल लाईन का विस्तृत परियोजना प्रतिवेदन (डीपीआर) भी स्वीकृत हो गया है । बैठक में मुख्यमंत्री के सचिव श्री सुबोध कुमार सिंह और रेल्वे बोर्ड के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे ।

Spread the love