January 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

जनकल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन एवं निगरानी के लिए छत्तीसगढ़ को मिला अवार्ड

रायपुर (एसजी न्यूज़) सरकार द्वारा चलाई जा रही जनकल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों का जिलों में प्रभावी एवं समयबद्ध क्रियान्वयन, निगरानी एवं समन्वय के लिए जिलास्तर पर गठित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठकों के नियमित आयोजन एवं इस दिशा में बेहतर कार्य के लिए छत्तीसगढ़ ने पूरे देश में उत्कृष्ठ स्थान प्राप्त किया है।

केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्रालय, नई दिल्ली के द्वारा 28 जून, 2018 को नई दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) के 2-साल पूरे होने के उपलक्ष्य में आयोजित राष्ट्रीय कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ सहित 5 राज्यों को इस क्षेत्र में उत्कृष्ठ कार्य के लिए पुरस्कार दिए गए। यह पुरस्कार 25 जून से 29 जून, 2018 तक आयोजित वर्तमान दिशा- सप्ताह के तहत केन्द्रीय ग्रामीण विकास, पंचायती राज एवं खान मंत्री श्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने वितरित किये। छत्तीसगढ़ राज्य की ओर से यह पुरस्कार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के सचिव श्री पी.सी.मिश्रा के द्वारा ग्रहण किया गया।

मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह और पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री अजय चंद्राकर ने सभी जिलों में गठित जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति (दिशा) की बैठकों के नियमित आयोजन और इस दिशा में प्रभावी कार्य के लिए छत्तीसगढ़ को मिले राष्ट्रीय पुरस्कार पर हर्ष व्यक्त करते हुये माननीय सांसदों, दिशा समिति के सदस्यों और विभाग के अधिकारियों व कर्मचारियों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी हैं।

विभाग के सचिव श्री पी.सी.मिश्रा ने बताया कि ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा 27 जून, 2016 को जारी किये गये परिपत्र के अनुसार, सभी 27-जिलों में माननीय संसद सदस्यों की अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति, जिसे दिशा के नाम से संबोधित किया जाता है, का गठन किया गया है, इससे जिलों के अधिक समेकित, कुशल और समयबद्ध विकास के लिए निर्वाचित प्रतिनिधियों के बीच बेहतर समन्वय सुनिश्चित किया जा रहा है। जिलों में इस समिति की बैठकें प्रत्येक 3 माह की अवधि में आयोजित करने के सतत प्रयास किये जाते रहे, इसमें राज्य को राष्ट्रीय स्तर पर उल्लेखनीय स्थान प्राप्त हुआ। नई दिल्ली में आयोजित इस राष्ट्रीय कार्यक्रम में सभी राज्यों के सचिवों के साथ दिशा पहल से संबंधित विभिन्न विषयों पर विस्तार से चर्चा हुई है। इस अवसर पर ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा तैयार किये गये दिशा बैठक प्रबंधन साफ्टवेयर का विमोचन भी हुआ।

Spread the love

You may have missed