January 20, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

जम्मू कश्मीर में राष्ट्रपति शासन लागू, राष्ट्रपति कोविंद ने जम्मूकश्मीर में गवर्नर शासन को लागू करने की दी मंजूरी

दिल्ली।एसजी न्यूज। राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने जम्मू-कश्मीर में तत्काल प्रभाव से राज्यपाल के शासन को लागू करने की मंजूरी दे दी। कल, राज्यपाल नरेंद्र नाथ वोहरा ने संविधान की धारा 92 के तहत गवर्नर के शासन को लागू करने के लिए भारत के राष्ट्रपति को अपनी रिपोर्ट अग्रेषित की थी।

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) के साथ गठबंधन से सरकार थी जिससे भाजपा ने समर्थन वापस ले लिया था।

अमित शाह ने पार्टी के जम्मू-कश्मीर के कैबिनेट मंत्रियों के साथ बैठक आयोजित करने के बाद बीजेपी का फैसला स्पष्ट हो गया था कि गठबंधन सरकार नही चलानी है।

पिछले कुछ सालों में राज्य में “आतंकवाद, हिंसा और कट्टरपंथीकरण” के बढ़ते कृत्यों के उदाहरणों का हवाला देते हुए बीजेपी के महासचिव राम माधव ने राष्ट्रीय राजधानी में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि पार्टी को कोई अन्य विकल्प नहीं मिला है, पीडीपी के साथ अपने गठबंधन खत्म करना मजबूरी हो गया था।

आपको बता दें कि बीजेपी और पीडीपी ने राज्य चुनावों के बाद 2015 में गठबंधन सरकार बनाई थी। हालांकि, दोनों विचारधारात्मक रूप से विभिन्न मुद्दों पर विभाजित थे। जम्मू-कश्मीर विधानसभा में बीजेपी की 25 सीटें थीं, जबकि पीडीपी में 28 थीं।

यह पिछले 10 वर्षों में चौथा समय होगा कि जम्मू-कश्मीर में राज्यपाल का शासन लगाया गया है।

Spread the love

You may have missed