January 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

दिव्यांग महिलाओं के लिए पहली बार मासिकधर्म स्वच्छता प्रबंधन विषय पर प्रशिक्षण का किया गया आयोजन

रायपुर। एसजी न्यूज। प्रदेश में पहली बार दिव्यांग महिलाओं (मुख्य रुप से दृष्टिबाधित महिलाओं के लिए) के लिए मासिक धर्म स्वच्छता प्रबंधन (मेंस्ट्रुअल हाईजीन मैनेजमेंट) प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान रखते हुए प्रथम सत्र में रोल प्ले के माध्यम से लिंग भेद एवं सामाजिक भेदभाव पर चर्चा की गई द्वितीय सत्र में महावारी एवं व्यक्तिगत स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के साथ साथ प्रतिभागियों को कम लागत एवं पर्यावरण अनुकूल सेनेटरी नैपकीन बनाने व उपयोग करने पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में मुक्य रुप से ब्रेललिपि के माध्यम से भी जानकारी दी गई। भविष्य में इसे दिव्यांग साथी आजीविका के रुप में भी आजमा सकते हैं। दिव्यांगजन अधिकार अधिनियम 2016 आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण हेतु आईआईटी मुम्बई की सलाहकार एवं विषय विशेषज्ञ श्रीमती राजसी कुलकरणी, कृष्णा रामावत, नीड्स संस्था, मुम्बई, ने एमएचएम विषय दिव्यांगजनों एवं महिलाओं को प्रशिक्षित किया। कार्यक्रम में रायपुर एवं महासमुंद जिले के दिव्यांगजन उपस्थित रहे। साथ महिला एवं बाल विकास विभाग की ओर से एमएचएम विषय पर मास्टर ट्रेनर तैयार करने विभाग की ओर 10 आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, मितानिन, एवं महिला सरपंच प्रशिक्षण में शामिल हुए।

समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट द्वारा साईटसेवर्स के वित्तीय सहयोग से दिव्यांगजनों के सशक्तिकरण हेतु छत्तीसगढ़ सामाजिक सामावेशीकरण कार्यक्रम अगस्त 2017 से रायपुर जिले के धरसींवा-तिल्दा जनपद क्षेत्र एवं महासमुंद जिले के महासमुंद- पिथौरा जनपद क्षेत्र में संचालित किया जा रहा है। परियोजना के तहत दिव्यांगजनों को संघ के माध्यम से उनके अधिकारों एवं हक को दिलवाना , समाज में एक बाधामुक्त वातारण तैयार करना एवं दिव्यांगजनों को आजीविका से जोड़कर आत्मनिर्भर बनाने पर जोर दिया जा रहा है।
इस परियोजना के क्रियान्वयन की प्रक्रिया में दिनांक 25 जून को समेती, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय परिसर में दिव्यांग महिलाओं के लिए मेंस्ट्रुअल हाईजीन मैनेजमेंट के प्रति जागरुकता लाने एवं महिलाओं के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर एक दिवसीय प्रशिक्षण का आयोजन किया गया। प्रशिक्षण में समर्थ चैरिटेबल ट्रस्ट की परियोजना प्रबंधक रिम्पा कुमारी वर्मा समर्थ के कार्यकर्ता गिरजा जलक्षत्री, सरस्वती यादव, जया कुशवाहा मौजूद रहे।

Spread the love

You may have missed