विविध

नई दुल्हन के लिए खुशखबरी: 1 जनवरी से सरकार दुल्हन को उपहार में देगी 1 तोला सोना, पढ़िए क्या है स्कीम

नई दिल्ली। आने वाला नया वर्ष 2020 नई नवेली दुल्हन के लिए खुशखबरी लेकर आएगा। महिलाओं के लिए सबसे प्रिय सोना होता है. अगर आप नए साल में शादी करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। सरकार योजना के तहत दुल्हन को 1 तोला सेना उपहार में देगी।सरकार ने इस स्कीम की घोषणा पिछले महीने की थी. सरकार ने इस योजना का लाभ लेने के लिए कुछ शर्तें रखी है।

क्या है योजना
असम सरकार ने 1 जनवरी से ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ के तहत वयस्क दुल्हन को 10 ग्राम सोना उपहार में देगी। पंंजीकृत को कम से कम 10वीं तक की पढ़ाई जरूरी है। इसके साथ ही ‘अरुंधति स्वर्ण योजना’ का लाभ पाने के लिए कुछ शर्तें भी हैं। इस योजना का लाभ लेने के लिए दुल्हन के परिवार की सालाना आमदनी 5 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। अरुंधति स्वर्ण योजना का लाभ लड़की की पहली बार शादी पर ही मिलेगा। इसे स्पेशल मैरिज एक्ट 1954 के तहत रजिस्टर कराना होगा।

बैंक अकाउंट में आएगा पैसा लेकिन सोना ही खरीदना पड़ेगा
अरुंधति स्वर्ण योजना के तहत सोना फिजिकल फॉर्म में नहीं दिया जाएगा। शादी के रजिस्ट्रेशन और वेरिफिकेशन के बाद 30,000 रुपये दुल्हन के बैंक अकाउंट में जमा किए जाएंगे। इसके बाद उसे सोने की खरीद की रसीद सबमिट करनी होगी। इन पैसों का इस्तेमाल अन्य किसी उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है।

Spread the love

Comment here