February 27, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

निकाय चुनाव का अजब गजब कारनामा: एक ही घर मे रहने वाले माता-पिता किसी और वार्ड में पुत्र-पुत्री दूसरे वार्ड में मतदाता, दादी का खोज रहे वार्ड…

Sandeep Tiwari

रायपुर, 17 दिसंबर 2019. कहते हैं शासकीय कर्मचारी जो ना करें वह कम है. निकाय चुनाव में आए दिन कोई न कोई गड़बड़ी सामने आती रहती है. लेकिन यह समस्या सुनकर आप भी हैरान रह जाएंगे कि वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने वाले बीएलओ ने कैसा अजब कारनामा किया है, कि एक ही घर में रहने वाले 5 सदस्यों में से दो किसी और वार्ड में दो किसी और वार्ड में और एक पता ही नहीं चल रहा है कि किस वार्ड में नाम है?

दरअसल शंकर नगर में रहने वाले एक रहवासी के घर में पर्ची बाटने वालों द्वारा जब पर्ची दी गई तो वह भी असमंजस में पड़ गए. पर्चियां दो बार पहुंचाई गईं एक में माता पिता का नाम वार्ड क्रमांक 31 में होने वाली पर्ची पहुंचाया। उसके बाद दूसरे ने पुत्र और पुत्री की पर्ची वार्ड क्रमांक 30 में होने की पर्ची पहुंचाई। अभी भी बच्चों की दादी का नाम यह समझ में नहीं आ रहा है कि कौन से वार्ड में है? क्योंकि पर्ची मिली नहीं है.

रहवासी का सवाल हमारा घर कौन से वार्ड में ?
अब रहवासी इस बात को लेकर परेशान हैं कि उनका घर किस वार्ड में आता है वह निर्णय नहीं ले पा रहे हैं कि उनका घर वार्ड 31 में है या वार्ड 30 में? अगर कभी कोई फार्म भरना हुआ, नगर निगम से संबंधित या अन्य शासकीय दस्तावेजों में कहीं कोई जानकारी देनी हुई, तो वह क्या लिखें? वार्ड 30 या 31? वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने वाले बीएलओ ने जबरदस्त समस्या खड़ी कर दी है.

परिवार अब मतों के बहुमत से लेगा वार्ड का निर्णय
कौन सा वार्ड सही होगा इसका पता कहां से लगाएं कि हम कौन से वार्ड में आते हैं वोट डालने तक की तो अपनी समस्या है किसी भी वार्ड में डाल दी जाएगी लेकिन बाद में 5 साल तक यह बताना कि वह किस वार्ड में है यह कैसे वेरीफाई होगा? इसके लिए परिवार में चिंतन करने के बाद यह निर्णय लिया कि अब वार्ड का फैसला बहुमत के आधार पर किया जायेगा। चूंकि परिवार में कुल 5 मत है जिसमे से 2 मत वार्ड क्रमांक 30 और 2 मत वार्ड क्रमांक 31 में है. अभी तक 1 मत का पता नहीं चला है कि किस वार्ड में है. अतः पांचवां मत जिस वार्ड में होगा उसी वार्ड में घर मान लिया जायेगा। लेकिन समस्या और बढ़ सकती है अगर पांचवा मत 30 और 31 के अलावा किसी और वार्ड में जुड़ गया तो फैसला लेना और कठिन हो जायेगा।

Spread the love

You may have missed