April 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना में अनुसूचित जाति एवं जनजाति के सभी परिवारों को दिए जाएंगे रसोई गैस कनेक्शन, मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों का अपने निवास पर किया स्वागत

रायपुर (सुयश ग्राम)- मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने अपने निवास पर हमर छत्तीसगढ़ योजना के अंतर्गत राजधानी रायपुर के भ्रमण पर आए पंचायत प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति के सभी परिवारों के साथ-साथ तेन्दूपत्ता संग्राहक परिवारों और अंत्योदय राशनकार्ड के हितग्राहियों को भी रसोई गैस कनेक्शन प्रदान किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस योजना में अब तक गरीब परिवारों की 18 लाख महिलाओं को रसोई गैस कनेक्शन दिए जा चुके हैं। डॉ. सिंह ने बिलासपुर, महासमुन्द, मुंगेली और रायगढ़ जिले से आए 498 पंचायत प्रतिनिधियों का अपने निवास पर आत्मीय स्वागत किया।
मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों को अपने-अपने गांवों को हरा-भरा और साफ सुथरा बनाने और निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का ध्यान रखने की समझाइश दी। मुख्यमंत्री ने बताया कि सहज बिजली-हर घर बिजली (सौभाग्य) योजना के अंतर्गत आगामी जून माह तक प्रदेश के बिजली कनेक्शन विहीन लगभग पांच लाख 60 हजार घरों सहित सभी मजरे-टोलों में बिजली पहुंचाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। मुख्यमंत्री ने पंचायत प्रतिनिधियों से शासन की जनकल्याणकारी योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने का आग्रह किया। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अंतर्गत निःशुल्क इलाज की सीमा 30 हजार से बढ़ाकर 50 हजार रूपए कर दी गई है। डॉ. सिंह ने कहा कि रायपुर और नया रायपुर के दो दिन के भ्रमण में आपको काफी कुछ सीखने को मिला। अपने गांव में योजनाओं का सही क्रियान्वयन करने का प्रयास करें। इस अवसर पर संसदीय सचिव श्री तोखन साहू भी उपस्थित थे। पंचायत प्रतिनिधियों ने विधानसभा, विज्ञान केन्द्र, इंदिरा गांधी कृषि विश्वविद्यालय, जंगल सफारी, बॉटनिकल गार्डन, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम का भी भ्रमण किया।

Spread the love