April 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

बलरामपुर कलेक्टर अवनीश कुमार शरण ने लोक सुराज अभियान समीक्षा बैठक

(सुयश ग्राम)- जिला कार्यालय बलरामपुर में लोक सुराज अभियान 2018 के तैयारी की समीक्षा बैठक कलेक्टर श्री अवनीश कुमार शरण ने ली। समीक्षा बैठक में कलेक्टर ने सर्व कार्यालय प्रमुखों को निर्देशित कि 14 मार्च 2018 को दोपहर 3.00 बजे प्रदेश के मुख्यमंत्री समीक्षा बैठक लेंगे। उक्त बैठक में सभी कार्यालय प्रमुखों को आवश्यक रूप से निर्धारित जानकारी के साथ उपस्थित रहने के निर्देश दिये। बैठक में 12 मार्च से प्रदेश के साथ जिले में भी संचालित समाधान शिविर के आवश्यक तैयारी एवं शंकरगढ़, बड़कागांव एवं चेरा में एक ही दिन में आयोजित होने वाले शिविरों के संबध में संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये। उन्होंने एस.डी.एम. को निर्देशित किया कि लोक सुराज अभियान के तहत् लगने वाले शिविर का स्थल स्कूल प्रांगण से दूर आयोजित करें, क्योंकि हायर सेकेण्डरी एवं हाईस्कूूल बोर्ड परीक्षा चल रहा है। बैठक में सर्व कार्यालय प्रमुखों को कहा कि अपने लोक सुराज के आई.डी. को देखते रहें, दूसरे विभाग से आवेदन ट्रांसफर से आ सकता है। जब भी विभाग के आई.डी. में आये तो तत्काल निराकृत करावें। बैठक में लोक सुराज में प्राप्त आवेदनों का गुणवत्तापूर्वक निराकरण किस प्रकार किया गया है। इसके संबंध में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, विद्युत, पंचायत, राजस्व आदि में प्राप्त आवेदनों का गुणवत्तापूर्ण निराकरण के संबंध में विस्तार जानकारी ली। इस दौरान एस.डी.एम. एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायतों से विकासखण्डों के अधीनस्थ ग्राम पंचायतों मेें आयोजित समाधान शिविर के लिए गोसवारा में विभागवार, ग्राम पंचायतवार कितने आवेदन आये हैं? कितने का निराकरण हुआ है। इसी प्रकार शिविर में वितरित की जाने वाली सामाग्रियों एवं वस्तुओं का विभागवार जानकारी तैयारी करवाने के निर्देश दिये। समीक्षा बैठक में लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के कार्यपालन यंत्री को जिले में संचालित नल-जल योजना का चालू होने एवं कहीं कोई दिक्कत होने तथा जिले के अधीनस्थ ग्रामों में पेयजल की समस्या और हैण्डपंप का संधारण करने के लिए प्रशिक्षण प्राप्त मैकेनिकों को नल-जल पंप संचालित करने के लिए जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी को सूची देने आदि के संबंध में विस्तार जानकारी ली।
समीक्षा बैठक सभी सी.ई.ओ. जनपद पंचायत से जहां नलकूंप खनन करने का वाहन नहीं पहुंच सकता है ऐसे स्थानों पर कुआं खनन कराने के लिए दिये गये लक्ष्य पूरा कराने के निर्देश दिये। इसी प्रकार विद्युत विभाग को जला हुआ ट्रांसफार्मर को शीघ्रतापूर्वक ठीक कराने एवं विद्युत पोल टूटने वाले को बदलने और झूलते हुए विद्युत तार को ठीक कराने के निर्देश दिये। सिंचाई विभाग के अधिकारियों को सिंचाई जलाशयों का मुआवजा राशि वितरण कराने के निर्देश दिये। बैठक में सभी जनपद पंचायत के सी.ई.ओ. को अपने क्षेत्र के निर्वाचित जनप्रतिधिनियों को शिविर में आमंत्रित करने को कहा गया। शिविर में भाषण मुख्यमंत्री या मंत्री का ही होगा, इसके संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
समीक्षा बैठक में जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री शिव अनंत तायल, अपर कलेक्टर श्री एम.एल. धृतलहरे, श्री विजय कुजूर, एवं सर्व एस.डी.एम, सर्व मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत तथा अन्य विभाग के अधिकारीगण उपस्थित थे।

Spread the love