March 3, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

बालोद जिले के तीनों विधानसभा का हाल, कहां, कौन, किस पर पड़ेगा भारी

बालोद। डी के देवांगन। छत्तीसगढ़ में अब छह दिनों में विधानसभा चुनाव होगा। जिसके लिए प्रत्याशी विभिन्न प्रकार के पैतरे अपना कर मतदाताओं को लुभाने लग गये हैं। लेकिन 2013 में छत्तीसगढ़ में हुए विधानसभा चुनाव में भले ही भाजपा ने उक्त विधानसभा चुनाव में अपना कब्जा जमाया था लेकिन बालोद में भाजपा की स्थिति काफी दयनीय थी और आखिरकार 2013 विधानसभा चुनाव में बालोद जिले की तीनों विधानसभा सीटों से भाजपा को करारा हार का सामना करना पड़ा था।

एक नजर प्रत्याशियों पर

संजारी बालोद विधानसभा के लिए कुल 9 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है। जिसमें से भाजपा ने पवन साहू तो कांग्रेस ने 2013 के विजयी विधायक भैयाराम सिन्हा की पत्नी संगीता सिन्हा को प्रत्याशी बनाया है तो वहीं छग के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी की पार्टी जनता कांग्रेस (जे.) से अर्जुन हिनवानी व आप पार्टी से कामिनी ध्रुवे को मोर्चा संभालने का कमान सौंपा गया है। इसके साथ ही नेशनल डेमोक्रेटीक पीपुल्स फ्रंट पार्टी की ओर से मनोज कुमार सोरी, समाजवादी पार्टी से रेनु यादव, शिवसेना से रोहित कुमार निषाद व दो अन्य घनश्याम सिंह ठाकुर व भुपेश कुमार साहू शामिल हैं।

वहीं डौण्डी लोहारा विधानसभा के लिए भी कुल 9 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा है। जिसमें भाजपा से लाल महेन्द्र सिंह टेकाम, कांग्रेस से अनिला भेंड़िया, जनता कांग्रेस से राजेश चुरेन्द्र, आप पार्टी से युगल किशोर रात्रे के साथ ही स्वाभिमान पार्टी से रमेश कुमार चुरेन्द्र, अम्बेडकर पार्टी आॅफ इंडिया से महेश कुमार कोरेटी व निर्दली देवलाल ठाकुर, जनक लाल ठाकुर और हितेश्वरी कोठारी शामिल है।

इसी प्रकार गुण्डरदेही विधानसभा से सबसे अधिक कुछ 13 प्रत्याशी इस चुनावी मैदान में होंगे। जिसमें भाजपा से दीपक साहू, कांग्रेस से कंुवरसिंह निषाद, आप से नम्रता सोनी, जनता कांग्रेस से राजेन्द्र राय, भारतीय पंचायत पार्टी से चन्द्रहास साहू, छत्तीसगढ़ स्वाभीमान मंच से ताम्रध्वज साहू, शिवसेना से नीत बाई गंगबेर, अम्बेडकर पार्टी से मिथलेश पिस्दा, राष्ट्रीय जनसभा पार्टी से लेड़गु राम सहित निर्दली गौरव कुमार चंद्राकर, धन्नूलाल मारकंडे, बुधेलाल कोसले व रमन कुमार साहू शामिल हैं।

किसकी डुबेगी नईया कौन होगा खिवईया

संजारी बालोद विधानसभा में भाजपा, कांग्रेस व जनता कांग्रेस के बीच त्रिकोणीय मुकाबला रहेगा। क्योंकि अर्जुन हिरवानी साहू समाज बालोद के जिलाध्यक्ष हैं और संगीता सिन्हा वर्तमान विधायक भैयाराम सिन्हा की पत्नी। इसके साथ ही पवन साहू पार्टी में जमीनी स्तर से जुड़े हुए हैं।

डौण्डी लोहारा विधानसभा में भी त्रिकोणीय मुकाबला यानि भाजपा कांग्रेस व निर्दलीय से देवलाल ठाकुर के बीच कड़ा मुकाबला रहेगा। विगत दिनों जिला पंचायत अध्यक्ष देवलाल ठाकुर अपने जन्मदिवस के अवसर पर दल्लीराजहरा में कार्यक्रम आयोजित कर डौण्डी लोहारा विधानसभा के प्रत्येक पंचायत के पंच सरपंचों को बुलाकर भव्य कार्यक्रम आयोजित किया था। जिससे देवलाल ठाकुर ग्रामीण स्तर पर अपनी छवि बरकरार रखे हैं वहीं दूसरी ओर कांग्रेस से वर्तमान विधायक अनिला भेंड़िया और भाजपा से पूर्व विधायक लाल महेन्द्र टेकाम को टिकट दिया गया है।

गुण्डरदेही विधानसभा में भाजपा प्रत्याशी दीपक ताराचंद साहू व कांग्रेस प्रत्याशी कुंवरसिंह निषाद के बीच कड़ा मुकाबला होगा। सब जनता की नजर इस वर्ष के विधानसभा चुनाव पर टिकी हुई है। वहीं इस बात को भी नजरंदाज नहीं किया जा सकता कि दोनो राष्ट्रीय पार्टी के उच्च स्तरीय नेताआंे को भी बालोद जिले के इस वर्ष जनता द्वारा लिये जाने वाले निर्णय का इंतजार है।

Spread the love

You may have missed