बड़ी खबर

ब्रैकिंग न्यूज़: कोरोना को लेकर पंचायतों को निर्देश जारी…. सभी ग्राम पंचायतों में तत्काल मेला, मड़ाई, बाजार, नवधा, रामायण, जस गीत, भागवत कथा, सत्संग सम्मेलन, रैली जुलूस तथा सामाजिक सांस्कृतिक कार्यक्रम में लगाए रोक…. पलायन से वापस आने वाले की जानकारी सम्बंधित थाने में दे…

रायपुर, 20 मार्च 2020, कोरोना को लेकर कार्यालय जिला पंचायत रायपुर ने कलेक्टर के अनुमोदन से रायपुर जिले की समस्त ग्राम पंचायतों को आदेशित किया है कि ग्राम पंचायतें पंचायत राज अधिनियम की धारा 19 के प्रावधानों में दिए गए पंचायत के कृत्य के तहत संसार

  1. सांसर्गिक रोगों की रोकथाम में सहायता करेंगे एवं
  2. मनुष्य व पशुओं की सुरक्षा के लिए ऐसे अन्य निवारक प्रयासों को संबंधित सरकारी विभागों द्वारा विहित किए जाएं परिवर्तित करने में सहायता करेंगे।

साथ ही ग्राम पंचायतों को निर्देशित किया है कि ग्राम पंचायत के प्रमुख सरपंच होने के नाते ग्राम पंचायत क्षेत्रों के निवासियों के जानमाल की सुरक्षा का दायित्व पंच सरपंच की होती है अतः करोना वायरस का विस्तार तत्काल रोकने के लिए पंचायत क्षेत्र में किसी प्रकार का मेला, मड़ई, बाजार, नवधा रामायण, जसगीत, भागवत कथा, सत्संग, सम्मेलन, रैली, जुलूस तथा सामाजिक सांस्कृतिक राजनीतिक बैठकों का आयोजन को सामाजिक सद्भाव एवं सब को विश्वास में लेकर रोकने की आवश्यकता है. वैवाहिक कार्यक्रम में न्यूनतम लोगों को आमंत्रित किया जाय यथा संभव सामुदायिक भवनों के स्थान पर अपने स्वयं के घरों में विवाह कार्यक्रम शामिल किया जाए.

निर्देश में यह भी कहा गया है कि पंचायत क्षेत्र में पलायन से वापस आने वालों के सूचना तत्काल थाना एवं निकटतम स्वास्थ्य केंद्रों में दी जाए तथा इनको करोना वायरस के लक्षण जैसे लगातार बुखार होना, सर्दी, खांसी इत्यादि दिखाई दे तो संदिग्ध मरीजों को तत्काल निकटतम स्वास्थ्य केंद्र में ले जाकर इलाज करावे। इस संबंध में अफवाह फैलाने वाले तत्वों से सावधान रहने के लिए ग्राम वासियों को समझाइश दे.

Spread the love

Comment here