January 28, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

बड़ी खबर: आदर्श गौठान में हुआ जिले में ऐतिहासिक जिला पंचायत के पदाधिकारियों का प्रथम सम्मलेन व सपथ ग्रहण समारोह….

बीजापुर, 24 फ़रवरी 2020, जिला पंचायत के नवनिर्वाचित पदाधिकारियों का प्रथम सम्मिलन व शपथ ग्रहण समारोह जिला बीजापुर के लिए एक ऐतिहासिक प्रथम सम्मिलन रहा। पहली बार ऐसा हुआ कि जिला पंचायत का यह आयोजन किसी ग्राम के आदर्श गौठान में किया गया। ग्राम नुकनपाल के आदर्श गौठान में आयोजित इस कार्यक्रम में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों के कार्यभार ग्रहण करने के इस अवसर पर जिला स्तर के अधिकारी, पत्रकार के अलावा कई प्रतिष्ठित व्यक्ति उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की शुरूआत में नवनिर्वाचित पदाधिकारियों एवं विषेष आमंत्रित अतिथियों को पुष्पगुच्छ भेंटकर अभिनंदन किया गया। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं संविधान निर्माता डाॅ. भीमराव अंबेडर के तैल-चित्र पर दीप प्रज्जवलित कर छत्तीसगढ़ के राज्यगीत का सामुहिक गायन किया गया इस तरह कार्यक्रम की शुरूआत की गई। तत्पष्चात नवनिर्वाचित पदाधिकारियों ने पंचायती राज अधिनियम के अनुरूप अपने पद एवं कर्तव्य का शपथ लिया। सर्वप्रथम जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम, उपाध्यक्ष कमलेश कारम के बाद जिला पंचायत सदस्यों ने क्रमशः बसंत राव ताटी तिमेड़, श्रीमती सरिता चापा मद्देड़, सोमारू राम कश्यप बेदरे, श्रीमती संतकुमारी मण्डावी जांगला, बुधराम कश्यप नेलसनार, श्रीमती बी. पुष्पाराव गंगालूर, श्रीमती नीना रावतिया उद्दे तोयनार, सुश्री जानकी कोरसा आवापल्ली ने ली। शपथ ग्रहण के बाद कलेक्टर बीजापुर के.डी. कुंजाम द्वारा नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को भारत का सविधान एवं पंचायती राज अधिनियम आदि की पुस्तक भेंट कर शुभकामनाएं दी गई।


जिला पंचायत मुख्य कार्यपालन अधिकारी पोषण लाल चंद्राकर ने शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि गांधी जी के विचारों को आत्मसात कर हमारे मुख्यमंत्री भूपेष बघेल जी ने नरूवा, गरूवा घुरूवा और बाड़ी योजना को मुर्तरूप दिया। आज उसी आदर्श गौठान में हमारे नवनिर्वाचित पदाधिकारी अपनी जिम्मेदारियों का शपथ ले रहे हैं, जो एक अविस्मरणीय अनुभव है। मैं सभी पदाधिकारियों को उनके नवीन कार्यकाल की शुभकामनाएं देता हूं। उन्होंने पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान जिले में पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग अंतर्गत किये गए महत्वपूर्ण कार्य एवं उपलब्धियों को भी बताया।
नवनिर्वाचित जिला पंचायत अध्यक्ष शंकर कुड़ियम ने अपने अभिभाषण में कहा कि हम सभी सदस्यों एवं जिले के सभी विभाग के अधिकारियों से समन्वय बनाकर जिले के ग्रामीण क्षेत्र के विकास के लिए बेहतर कार्य करेंगे।
जिला पंचायत उपाध्यक्ष कमलेश कारम ने अपने संबोधन में कहा कि गांव के ग्रामीण और आमजन की समस्याओं को हल करने के लिए हम कटिबद्ध है। जनता ने हमें जो जिम्मेदारी दी है, उसे हम निभाने के लिए बेहतर कार्य करना हमारी प्राथमिकता होगी।
कार्यक्रम में विशेष रूप से आमंत्रित कलेक्टर के.डी. कुंजाम ने नवनिर्वाचित पदाधिकारियों को शुभकामनाऐं देते हुए कहा कि शासन और प्रशासन को मिलकर सौहार्द भाव से काम करना चाहिए, हम जनप्रतिधियों से समन्वय स्थापित कर जिले के विकास के लिए कार्य करेंगे। ग्राम पंचायत प्रशासन की सबसे निचली कड़ी होती है, और ग्राम सभा को अधिनियम में अपने क्षेत्र के निर्णय लेने का पूर्ण अधिकार दिया गया है।
कार्यक्रम के अंत में उपसंचालक पंचायत उमेश पटेल ने सभी का आभार व्यक्त किया। समारोह में विशेष आमंत्रित अतिथि जनपद पंचायत बीजापुर अध्यक्ष श्रीमती राधिका तेलम, जनपद पंचायत भैरमगढ़ दशरथ कुंजाम, जनपद पंचायत भोपालपटनम अध्यक्ष श्रीमती निर्मला मरपल्ली जनपद पंचायत उसूर अध्यक्ष श्रीमती अनिता तेलम, नगर पंचायत अध्यक्ष बीजापुर बेनहूर रावतिया, डीआईजी सीआपीएफ कोमल सिंह, पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल के अलावा प्रदेष सचिव कांग्रेस अजय सिंह, जिला अध्यक्ष कांग्रेस कमेटी लालू राठौर के अलावा कार्यक्रम में बड़ी संख्या में जिला स्तर व जनपद के अधिकारी, कर्मचारी और आमजन उपस्थित थे।

Spread the love

You may have missed