May 9, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

बड़ी खबर: 1 अप्रैल से NPR की प्रक्रिया होगी शुरू, NPR में नामंकन की प्रक्रिया सबसे पहले राष्ट्रपति कोविंद का नाम शामिल करने की तैयारी, सरकार अधिसूचना कर चुकी है जारी….

नई दिल्ली, 17 फ़रवरी 2020। एक अप्रैल से राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर को लेकर देश में कार्य शुरू हो जाएगा। एनपीआर ( के तहत सबसे पहले देश के पहले नागरिक के तौर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद का नामांकन किया जाएगा। उसी दिन राष्ट्रपति वेंकैया नायडू और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का नाम भी इस सूची में शामिल करने की तैयारी है।

NPR में नामंकन की प्रक्रिया सबसे पहले राष्ट्रपति से शुरू की जा रही है। वहीं रजिस्ट्रार जनरल और जनगणना आयुक्त कार्यालय का इरादा इसे और बड़ा बनाने का है। यही वजह है कि गणना के लिए NPR टीम उसी दिन उप-राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के आवास जाएगी। बता दें कि तीनों के आवास एनडीएमसी के क्षेत्र में आते हैं।

नामांकन के लिए भारत के रजिस्ट्रार जनरल के कार्यालय ने उनसे सुविधाजनक समय की मांग करने वाले पत्र भेजे हैं। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, एक अधिकारी ने बताया कि ORGI की पूरी कोशिश है कि उपलब्धता के अनुसार वह NPR नामांकन के पहले दिन देश के तीन शीर्ष प्राधिकारियों को कवर कर लेगा। 1

Spread the love