बड़ी खबर

विशेष: अब आपके पुराने राशन कार्ड नहीं रहेंगे वैद्य, जून 2020 से हो जायेंगे बंद! केंद्र ने राज्य सरकारों को दिया निर्देश

रायपुर, 21 दिसंबर 2019 , केंद्र सरकार ने ‘एक राष्ट्र, एक राशन कार्ड’ के अभियान को आगे बढ़ाते हुए राशन कार्ड का एक मानक प्रारूप तैयार किया है. राज्यों से कहा गया है कि नया राशन कार्ड जारी करते हुए वे इसी प्रारूप को अपनायें. पूरे देश में एक जैसे राशन कार्ड जारी करने की पहल के तहत फिलहाल छह राज्यों में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर इस पर अमल किया जा रहा है.

जून 2020 से बंद हो जायेंगे पुराने रसन कार्ड!
केंद्र सरकार इस योजना को एक जून, 2020 से पूरे देश में लागू करना चाहती है. ‘एक देश, एक राशन कार्ड’ योजना के पूरे देश में लागू होने के बाद कोई भी कार्डधारक राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत किसी भी राज्य की राशन की दुकान से अपना राशन ले सकेगा. खाद्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय स्तर पर राशन कार्ड पोर्टेबिलिटी लक्ष्य को हासिल करने के लिए यह जरूरी है कि विभिन्न राज्य और केंद्र शासित प्रदेश जो भी राशन कार्ड जारी करें, वे सभी एक मानक प्रारूप में हों. इसीलिए राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून के तहत राशन जारी करने के लिये मानक प्रारूप जारी किया गया है.

अधिकारी ने मीडिया से कहा कि विभिन्न राज्यों में जो भी राशन कार्ड जारी किये जा रहे थे, उन सभी के तौर तरीकों को प्रारूप को मद्देनजर रखते हुए पूरे देश के लिए एक मानक प्रारूप तैयार किया गया है. अधिकारी ने कहा कि राज्यों से कहा गया है कि वह जब भी नया राशन कार्ड जारी करें, इसे नये प्रारूप के अनुरूप ही जारी करें. इस बारे में कुछ और बताते हुए अधिकारी ने कहा कि मानक राशन कार्ड में राशन कार्ड धारक का जरूरी ब्योरा शामिल किया गया है और राज्य चाहें, तो इसमें अपनी जरूरत के मुताबिक कुछ और जोड़ सकते हैं.

Spread the love

Comment here