बड़ी खबर

सरकारों का फ्री ऑफर: सिर्फ बिजली ही नहीं देगी फ्री, बल्कि 10 रुपये में धोती-साड़ी भी, जानें कैसा है इस सरकार का बजट…. जल्द होगी कच्छा-बनियान मुफ्त योजना की मांग???

रांची, 02 मार्च 2020. इस समय पूरे देश में दिल्ली की तर्ज में सब्सिडी वाली फ्री बिजली की धूम मची है या यह कहे सरकारों में कम्पटीशन हो गया है कौन ज्यादा फ्री देगा। दिल्ली में केजरीवाल सरकार की बम्बर जीत के बाद सभी सरकारें इसी रास्ते पर चल दी हैं. आपको याद हो तो दिल्ली चुनाव के बाद महाराष्ट्र सरकार ने बिलजी सब्सिडी की बात कही, फिर बंगाल में बिजली में छोट अब मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार सबसे एक कदम आगे बढ़ते हुए बिजली के साथ धोती-साड़ी भी सिर्फ 10 रूपये में देगी। अगर सरकार के बजट में ऐसा ऐलान होता है तो लोग मुफ्त कच्चा बनियान योजना की जल्द मांग करने लगेंगे वो दिन दूर हैं.

दरअसल 3 मार्च को झारखण्ड की हेमंत सोरेन सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी. इस बजट में शिक्षा, स्वास्थ्य, सामाजिक क्षेत्र और बेरोजगारी दूर करने पर मुख्य फोकस रहने की संभावना है. निर्माण क्षेत्र को नजरअंदाज कर सोशल सेक्टर पर राज्य सरकार जोर दे सकती है. जिससे इसका लाभ जनता को सीधे मिले सके. दिल्ली की तरह झारखंड में मुफ्त बिजली का ऐलान हो सकता है. साथ ही गरीबों के लिए 10 रुपये में साड़ी-धोती का प्रावधान सरकार कर सकती है.

81 हजार करोड़ के बजट का अनुमान, बजट में इन बातों का हो सकता है ऐलान….

शिक्षा और स्वास्थ्य पर फोकस
अटल क्लिनिक की जगह मोहल्ला क्लिनिक का ऐलानपारा शिक्षकों के लिए विशेष प्रावधान
सरकारी विभागों की रिक्तियों को भरने पर जोर
राज्यवासियों को सौ यूनिट तक मुफ्त बिजली
दो सौ यूनिट तक सब्सिडी दर पर और तीन सौ यूनिट खपत करने पर भारी भरकम बिजली बिल
किसानों की ऋणमाफी की घोषणा
बेरोजगारों के लिए पांच हजार रुपये भत्ते का प्रावधान
मनरेगा के मजदूरों की मजदूरी बढ़ेगी
गरीबों के 10 रुपये में धोती-साड़ी व लुंगी देने की घोषणा
भूमि अधिकार कानून बनाकर भूमिहीनों को भू-खंड देने की तैयारी
महिला बैंक की स्थापना और 50 हजार न्यूनतम लोन देने की तैयारी
प्रतियोगिता परीक्षा के लिए मात्र सौ रुपये परीक्षा शुल्क लेने की तैयारी
धान का समर्थन मूल्य बढ़ेगा

Spread the love

Comment here