May 10, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

28 मई तक केरल में मानसून देगा दस्तक

दिल्ली (सुयश ग्राम) मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली प्राइवेट एजेंसी स्काईमेट ने बताया कि मॉनसून 20 मई को अंडमान एवं निकोबार द्वीप पहुंचेगा और इसके बाद 24 मई को यह श्री लंका और फिर आगे पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी की तरफ बढ़ेगा.
स्काईमेट (मौसम विज्ञान और जलवायु परिवर्तन) के वाइस प्रेजिडेंट महेश पलावत ने कहा, ‘मॉनसून के 28 मई को केरल आने की संभावना है”
आमतौर पर यहां एक जून को मॉनसून दस्तक देता है. बता दें कि स्काईमेट ने 4 अप्रैल को कहा था कि 2018 में मॉनसून 100 फीसदी सामान्य रहने की संभावना है. वहीं भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, जून से सितंबर की अवधि में मॉनसून के सामान्य रहने के आसार हैं. अप्रैल में आईएमडी ने अपने पूर्वानुमान में कहा था, ‘मॉनसून का लंबी अवधि (एलपीए) का औसत 97 फीसदी रहेगा जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है. कम मॉनसून की ‘बहुत कम संभावना’ है.
मौसम विभाग के मुताबिक, 42 फीसदी संभावना सामान्य वर्षा की है जबकि 12 फीसदी आसार हैं कि बारिश सामान्य से अधिक होगी. इसका मतलब है कि देश में बारिश सामान्य से अधिक होने की अच्छी संभावना है. 2017 और 2016 में भी मॉनसून सामान्य रहा था, लेकिन 2014 और 2015 में मॉनसून कम होने की वजह से देश को सूखे की मार झेलनी पड़ी थी.

Spread the love