January 27, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

स्टडी: एयर कंडीशनर के जरिये भी फैलता है कोरोना वायरस, हवा में भी रहता है करोना वायरस….तीन परिवारों में AC के जरिए फैला Covid-19…

दिल्ली,  15 अप्रैल 2020. दुनिआ भर में इस इस बात को लेकर रिसर्च हो रहा है कि कोरोनावायरस किन-किन माध्यमों से और कैसे फैल सकता है. इसी कड़ी में  चीन में भी कोरोना वायरस को लेकर काफी स्टडी हुई है। ऐसी ही एक स्टडी एयर कंडीशनर को लेकर की गई, जो बताती है कि रेस्टोरेंट में लगे एयर कंडीशनर ने रेस्टोरेंट में बैठे तीन परिवारों में कोरोना वायरस का इंफ्केक्शन फैलाया। यह स्टडी अमेरिका के सेंटर फॉर कंट्रोल एंड प्रिवेंशन द्वारा इमरजिंग इंफेक्शियस डिजीज जर्नल में प्रकाशित की गई है।  स्टडी 10 कोविड-19 मरीजों पर की गई।

इस अध्ययन के अनुसार ये 10 मरीज उन तीन परिवारों से  थे जो चीन के एक ही रेस्टोरेंट में लंच करने गए थे। वुहान से आने वाला पहला संक्रमित व्यक्ति पांच फ्लोर के उस रेस्टोरेंट में 24 जनवरी को खाने गया था। इस रेस्टोरेंट में कोई खिड़की नहीं है। वहीं दूसरे परिवार के सदस्य उसके पास ही के टेबल पर बैठकर खाना खा रहे थे।

पहले संक्रमित मरीज को उसी दिन लक्षण नजर आने लगे, वहीं दूसरे परिवार के सदस्यों को 5 फरवरी को संक्रमण लगा। तीनों परिवार के सदस्य उस रोस्टोरेंट में एक घंटे तक बैठें।

हवा में भी रह सकता है करोना वायरस
स्टडी में कहा गया है कि हो सकता है संक्रमण ड्रापलेट की वजह से फैला हो, लेकिन ड्रैपलेट हवा में कुछ ही देर के लिए रहती हैं और कुछ ही दूर जा सकती हैं। इसलिए स्टडी में कहा जा रहा है कि एयर कंडीशनर की हवा का तेज फ्लो ही ड्रापलेंट्स को हवा में लाया होगा और दूसे लोग भी संक्रमित हो गए। स्टडी में यह भी बताया गया है कि टेबल्स के बीच की ज्यादा दूरी और वेंटीलेशन कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोक सकती थी। 

दरअसल, गर्मी बढ़ने के साथ-साथ लोग घरों में एयर कंडीशनर के इस्तेमाल को लेकर असमंजस में है। लोगों को डर है कि AC के इस्तेमाल से कोरोना वायरस तेजी से फैल सकता हैं।
ऐसे में एक्सपर्ट्स का भी कुछ ऐसा ही मानना है। मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ के डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर का कहना है कि AC कंडिशन में कोरोना वायरस को कंट्रोल करने में ज्यादा जेहमत उठानी पड़ सकती है।

वहीं, केंद्र सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी में कहा गया है कि AC के इस्तेमाल से बचना चाहिए। क्योंकि AC के इस्तेमाल से तापमान ठंडा हो जाता है और आद्रता बढ़ती है।

Spread the love

You may have missed