बड़ी खबर

Breaking News: भारतीय रेलवे का बड़ा फैसला, अब 22 तक नहीं 31 मार्च तक सभी ट्रेनें रद्द, सिर्फ मालगाड़ियां दौड़ेंगी पटरी पर….. रेलवे ने ​बदला टिकट कैंसिल रिफंड नियम

नई दिल्ली, 22 मार्च 2020. कोरोना मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लिया है. रेलवे मंत्रालय ने 31 मार्च तक सभी ट्रेन सर्विसेज़ को सस्पेंड कर दिया है. यानी 31 मार्च तक देश में ट्रेनें नहीं चलेंगी. मेल, सुपरफास्ट और पैसेंजर ट्रेनेंं 31 मार्च तक नहीं चलेंगी. इस दौरान केवल मालगाड़ी ही चलेंगी. रेलवे मंत्रालय के मुताबिक, 31 मार्च तक मालगाड़ियां चलेंगी. ट्रेनों में सामान्‍य रूप से अक्‍सर भीड़ होती है. सारे कोच खचाखच भरे रहते हैं. ऐसे में संक्रमण बहुत घातक रूप ले सकता है.

ज्ञात हो कि रेलवे ने इससे पहले शनिवार 21 मार्च की रात से रविवार, 22 मार्च की रात 10 बजे तक सारी पैसेंजर ट्रेनों को निरस्‍त कर दिया गया था. रेलवे के आदेश के अनुसार 21/22 मार्च की रात से लेकर 22 मार्च की रात 10 बजे के बीच चलने वाली यात्री ट्रेनें नहीं चलेंगी.

रेलवे ने ​बदला टिकट कैंसिल रिफंड नियम
कोरोना वायरस को लेकर सरकार द्वारा एडवाइजरी जारी करने के बाद अब इंडियन रेलवे ने भी अपने ग्राहकों को बड़ी राहत दी है. रेलवे स्टेशन और रिजर्वेशन काउंटर पर भीड़ कम करेन के​ लिए रेलवे ने​ टिकट रिफंड​ सिस्टम में कई बदलाव किए हैं. e-Ticket कैंसिलेशन और रिफंड के किसी भी नियम में बदलाव नहीं किया गया है. टिकट रिफंड रूल्स में यह नियम 21 मार्च से लेकर 15 अप्रैल 2020 के लिए लागू होगा. अगर कोई पैसेंजर टेलिफोन नंबर 139 की मदद से अपना टिकट कैंसिल करता है तो वह यात्रा के दिन से 30 दिनों के अंदर टिकट काउंटर से रिफंड प्राप्त कर सकता है. भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों से अपील की है कि कोरोना वायरस आपदा को देखते हुए अत्यंत आवश्यक न होने पर रेलवे स्टेशन पर आने से बचें. भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की संख्या बढ़कर 341 हो गई है.

Spread the love

Comment here