छत्तीसगढ़

CGBSE : परीक्षा के बीच होली, 10वीं-12वीं में पहला पर्चा हिंदी का

रायपुर। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की 10वीं की परीक्षा एक मार्च और 12वीं की दो मार्च 2019 से शुरू हो रही है। दोनों ही परीक्षाओं में पहला पर्चा हिन्दी विशिष्ट का रखा गया है। परीक्षा सुबह नौ बजे से दोपहर 12:30 बजे तक चलेगी। परीक्षार्थी सुबह नौ बजे अपना स्थान ग्रहण करेंगे। इसके बाद नौ बजकर पांच मिनट पर उन्हें उत्तर-पुस्तिका वितरित की जाएगी। अध्ययन के लिए नौ बजकर 25 मिनट पर पेपर दे दिया जाएगा।

साढ़े नौ बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक लेखन के लिए समय दिया जाएगा। 10वीं की परीक्षाएं एक से 23 मार्च और 12वीं की परीक्षा दो से 29 मार्च तक चलेगी। वोकेशनल 12वीं की परीक्षा दो से 29 मार्च और शारीरिक प्रशिक्षण पत्रोपाधि परीक्षा प्रथम एवं द्वितीय वर्ष की परीक्षा 11 से 19 मार्च तक चलेगी। इस बार 10वीं में नियमित तीन लाख 79 हजार 136, प्राइवेट सात हजार 666 परीक्षार्थी और 12वीं में नियमित दो लाख 51 हजार 555, प्राइवेट में नौ हजार 627 और 12वीं वोकेशनल में 1928 परीक्षार्थी शामिल होंगे।

20 दिन पहले होगी परीक्षाः चुनावी साल में बोर्ड की परीक्षा इस बार लगभग 20 दिन पहले ही हो जाएगी। लोकसभा चुनाव के चलते माशिमं अप्रैल के बजाय पहली मार्च से ही परीक्षा ले रहा है। इसके पहले जून से अप्रैल तक की अवधि के शिक्षा सत्र में 20 मार्च के बाद ही परीक्षाएं होती रही हैं।

12वीं में इसलिए पर्यावरण का पर्चा : 112वीं बोर्ड परीक्षा में 29 मार्च को 12वीं में फेल, क्रेडिट योजना और श्रेणी सुधार वाले परीक्षार्थियों को पुराने पैटर्न पर ही पर्यावरण का पर्चा देना पड़ेगा। नवीन पाठ्यक्रम में दसवीं और बारहवीं दोनों में ही पर्यावरण का पर्चा खत्म कर दिया गया है। बाकी बच्चों बच्चों को इस साल 50 अंक का पर्यावरण पर प्रोजेक्ट वर्क कराया गया है।

होली के बीच में परीक्षा : कुछ पर्चे होली के बीच पड़ रहे । लेकिन माशिमं के अधिकारियों का कहना है कि प्रमुख परीक्षाएं लगभग हो जाएगी। कुछ प्रश्न पत्र रहेंगे लेकिन इससे दिक्कत नहीं होगी।

10वीं के पेपर में पर्याप्त गेपः 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए राहत भरी खबर है। माशिमं ने उनके लिए विषयों के हिसाब से गेप दिया है। पहला पर्चा हिन्दी विशिष्ट के बाद दूसरा पर्चा 05 मार्च को गणित का होगा। गणित कठिन विषयों में मानी जाती है लिहाजा बच्चों को पढ़ने का मौका मिलेगा।

10वीं प्रोजेक्ट परीक्षा तीन जनवरी सेः 10वीं मुख्य परीक्षा 2019 की प्रायोजन परीक्षा के लिए तीन से आठ जनवरी तक का समय तय किया गया है। परीक्षा सुबह नौ से दोपहर 12 बजे तक चलेंगी। पहली प्रोजेक्ट परीक्षा तीन जनवरी को हिन्दी से शुरू होगी । फिर चार जनवरी को अंग्रेजी, पांच जनवरी को संस्कृत, सात जनवरी को गणित और आठ जनवरी को सामाजिक विज्ञान की परीक्षा है।

प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 10 सेः प्रैक्टिकल की परीक्षाएं 10 से 30 जनवरी 2019 तक चलेंगी। ये स्कूल स्तर पर ही आयोजित होंगी। प्रैक्टिकल कराने के बाद इनके अंकों को 11 फरवरी तक सभी स्कूलों के प्राचार्य को भेजना पड़ेगा। समय पर अंक नहीं भेजने पर प्रतिदिन प्राचार्यों को 200 रुपये जुर्माना भरना पड़ेगा। प्रोजेक्ट और प्रैक्टिकल की फाइल को छह महीने तक रखना अनिवार्य कर दिया गया है।

10वीं का टाइम टेबल

तारीख : विषय

01 मार्च : प्रथम भाषा (विशिष्ट) हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू आदि ।

05 मार्च : गणित

07 मार्च : सामाजिक विज्ञान

09 मार्च : तृतीय भाषा संस्कृत, मराठी, बंगाली, गुजराती, तमिल, तेलुगू आदि

12 मार्च : द्वितीय भाषा व तृतीय भाषा सामान्य अंग्रेजी

14 मार्च : रिटेल, मीडिया, आईटी, ऑटोमोबाइल, हेल्थकेयर, एग्रीकल्चर, बैंकिंग आदि

16 मार्च : विज्ञान

19 मार्च : द्वितीय भाषा व तृतीय भाषा सामान्य हिन्दी

23 मार्च :(केवल दृष्टिहीन छात्रों के लिए संगीत, केवल मूकबधिर छात्रों के लिए ड्राइंग एवं पेंटिंग)

12वीं की समय सारिणी

तारीख : विषय

02 मार्च : प्रथम भाषा (विशिष्ट) हिन्दी, अंग्रेजी, मराठी, उर्दू

06 मार्च : इतिहास, भौतिक शास्त्र नवीन व पुराना दोनों, एलीमेंट्स ऑफ कॉमर्स एंड मैनेजमेंट, साइंस फॉर मैथ्स एंड एग्रीकल्चर आदि ।

08 मार्च : अर्थशास्त्र नवीन व पुराना दोनों, जीवविज्ञान नवीन व पुराना दोनों, बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंसी, एलीमेंट एनीमल हसबेंड्री आदि ।

11 मार्च : द्वितीय भाषा सामान्य हिन्दी, अंग्रेजी, संस्कृत, मराठी, उर्दू, सिंधी, पंजाबी आदि ।

13 मार्च : भारतीय संगीत, ड्राइंग एंड डिजाइनिंग, डांसिंग, स्टेनो टायपिंग, समाज शास्त्र, मनोविज्ञान, होमसाइंस ।

15 मार्च : राजनीति विज्ञान, रसायन शास्त्र, रसायन नवीन, लेखाशास्त्र ।

: अर्थशास्त्र, जीवविज्ञान, बुक कीपिंग एंड एकाउंटेंसी, एलीमेंट एनीमल हसबेंड्री आदि

18 मार्च : गणित, नवीन पाठ्यक्रम गणित

19 मार्च : भूगोल

23 मार्च : वाणिज्यिक गणित

26 मार्च : रिटेल मार्केटिंग मैनेजमेंट, ऑटोमोबाइल,आईटी, सर्विस टेक्नीशियन, हेल्थ केयर, एग्रीकल्चर ।

27 मार्च : संस्कृत एवं संस्कृत विशिष्ट

28 मार्च : कम्प्यूटर एप्लीकेशन

29 मार्च : पर्यावरण सिर्फ श्रेणी सुधार, फेल और क्रेडिट योजना वालों के लिए ।

परीक्षा के दौरान परीक्षार्थियों को पढ़ने का अवसर मिले इसलिए गेप रखा गया है। परीक्षार्थी परीक्षा के टाइम टेबल के हिसाब से अपनी पढ़ाई को समय प्रबंधन के साथ आसानी से करें। उन्हें अग्रिम बधाई। – प्रो. वीके गोयल, सचिव, माशिमं ।

Spread the love