December 4, 2020

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

लॉकडाउन में छूट पर कन्फ्यूजन: गांवों-शहरों में हेयर सैलून, रेस्टोरेंट, शराब की दुकानें और मॉल बंद ही रहेंगे; सिर्फ सामान बेचने वालों और आसपड़ोस की दुकानों को छूट… अफरातफरी के बीच सरकार ने दिया स्पष्टीकरण। जानिए क्या खुलेगा….क्या रहेगा बंद…

नई दिल्ली, 25 Mar 2020. लॉकडाउन के दौरान गृह मंत्रालय ने शुक्रवार देर रात आदेश जारी कर लॉकडाउन में कुछ रियायत देने की घोषणा की, जिसको लेकर भ्रम पैदा हो गया इसके उपरांत शनिवार को (आज) पुनः स्पष्टीकरण जारी कर दिया। शनिवार के आदेश में कहा गया कि आज से गांव और कस्बों में शॉपिंग मॉल, सलून और रेस्टोरेंट को छोड़कर बाकी दुकानें खुलेंगी। शहरी क्षेत्र में सिर्फ आवासीय परिसर, कॉलोनियों के आसपास और स्टैंड-अलोन शॉप (अलग-थलग सिर्फ एक दुकान हो) को ही खोलने की इजाजत दी गई है। शराब, सिगरेट और तंबाकू उत्पादों की बिक्री पहले की तरह हर जगह प्रतिबंधित रहेगी। उन इलाकों में दुकान नही खुलेंगी, जिन्हें कोरोना हॉटस्पॉट माना गया है या कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है।

पहले वाले आदेश पर राज्यों में भ्रम की स्थिति थी. गृह मंत्रालय ने शुक्रवार को जो आदेश जारी किया था उसमें अंतिम फैसला राज्य सरकारों पर छोड़ा था। ऐसे में कई राज्यों में इसे लेकर भ्रम की स्थिति बन गई। उनका कहना था कि वे इस पर विस्तृत चर्चा के बाद ही कोई फैसला करेंगे। इसके बाद गृह मंत्रालय ने क्लैरिफिकेशन जारी किया है. दोनों आदेश मुताबिक क्या बंद रहेगा क्या खुलेगा ऐसा समझिये।।

शुक्रवार और शनिवार को गृह मंत्रालय से जारी आदेश और क्लैरिफिकेशन

गृह मंत्रालय के नए आदेश के अनुसार
पहले दूध, फल, सब्जी, राशन, मेडिकल, पेट्रोल पंप, आटा चक्की जैसे जरूरी सामानों की दुकानों को ही खोलने की इजाजत थी। अब कुछ गैर-जरूरी सामानों को बेचने वाली दुकानें भी खुल जाएंगी।

दुकान खोलने के लिए जरूरी शर्तें
दुकान पर सिर्फ 50 फीसदी स्टाफ ही काम करेगा। ये सभी लोग मास्क लगाएंगे और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। केंद्र शासित प्रदेश या राज्य के स्थापना अधिनियम के तहत इन दुकानों का रजिस्ट्रेशन होना जरूरी है।

गांव-कस्बा/नगर निगम या नगरपालिका की सीमा के बहार क्या खुलेगा
बाहर शॉपिंग कॉम्पलेक्स कॉम्प्लेक्स खुल सकेंगे। अगर कॉप्लेक्स में सलून, रेस्टोरेंट या शराब की दुकान है तो वह नहीं खुलेगी। यहां बाजार भी खुलेंगे।

शहरी/नगर निगम या नगरपालिका के अधीन क्षेत्र में क्या खुलेगा
यहां आस-पड़ोस और रेजिडेंशियल कॉम्प्लेक्स में मौजूद दुकानें और स्टैंड अलॉन (कोई एक दुकान जो अलग-थलग हो) ही खुलेंगी।

हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन में
हॉटस्पॉट और कंटेनमेंट जोन के लिए यह छूट नहीं है। यहां दुकानें अभी बंद रहेंगी। राज्य अपने हिसाब से इसमें फैसले ले सकते हैं।

अब तक किन दुकानों को छूट है?
दूध, राशन, फल-सब्जी, कृषि उपकरण और कई तरह के उद्योगों को खोलने की छूट है।

ये सेवाएं जो जो लॉकडाउन में सभी जगह चालू है.
बैंक, पेट्रोल पंप के अलावा और जरूरी सेवाएं शामिल हैं।

किन दुकानों को खोलने की छूट नहीं है?
शराब, तंबाकू उत्पाद की दुकानें, सलून, रेस्टोरेंट और मॉल खोलने की कहीं भी इजाजत नहीं है। कंटेनमेंट जोन में भी कोई दुकान नहीं खुलेगी।

Spread the love

You may have missed