January 19, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

बड़ी खबर: बिलासपुर में करोना टेस्टिंग लैब होंगी शुरू:बिलासपुर स्थित आरबी लैब को अधिग्रहित करने के निर्देश..

रायपुर, 14 अप्रैल 2020 मान. उच्च न्यायालय बिलासपुर के आदेश के परिपालन में स्वास्थ्य विभाग द्वारा बिलासपुर में कोरोना टेस्टिंग लैब की स्थापना के लिए तेजी से कार्रवाई प्रारंभ कर दी गई है। यह जानकारी आज यहां स्वास्थ्य सचिव श्रीमती निहारिका बारिक सिंह की अध्यक्षता में कोविड-19 के स्टेट कमांड एंड कंट्रोल सेंटर में आयोजित बैठक में दी गई।

स्वास्थ्य सचिव श्रीमती सिंह ने संचालक स्वास्थ्य सेवाएं नीरज बंसोड़ को बिलासपुर में कोविड-19 टेस्ट के लिए आरबी लेब्रोटरी को तत्काल अधिग्रहित किए जाने का आदेश जारी करने के साथ ही वहां टेस्टिंग की अनुमति हेतु भारत सरकार और एम्स रायपुर को पत्र भिजवाने के निर्देश दिए।

बैठक में बिलासपुर स्थित आरबी लेब्रोटरी में उपलब्ध मानव संसाधन सहित अन्य आवश्यक उपकरण आदि के सम्बन्ध में भी चर्चा की गई। आरबी लेब्रोटरी में विशेषज्ञ चिकित्सक सहित चार लैब टेक्नीशियन, रेफ्रिजरेटर आरटीपीसीआर मशीन एवं अन्य संसाधन उपलब्ध हैं। सचिव श्रीमती सिंह ने बिलासपुर दौरे पर गए डीएमई डॉ. आदिले को आरबी लैब का मौका मुआयना करने और वहां की अद्यतन स्थिति की रिपोर्ट देने के भी निर्देश दिए।

बैठक में राज्य में कोरोना संक्रमण की रोकथाम की अद्यतन स्थिति की भी समीक्षा की गई ।कोरोना संक्रमण के संबंध में जानकारी एवं शिकायत हेतु टोल फ्री नंबर 104 पर प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार लक्षण वाले केसेस का कोरोना सैंपल टेस्ट कराए जाने का निर्णय लिया गया। बैठक में होम क्वारेंटाइन किये गए लोगों के स्वास्थ्य की सघन एवं सतत मॉनिटरिंग और रिपोर्टिंग की भी समीक्षा की गई स्वास्थ्य सचिव ने सर्विलेंस टीम के काम एवं रिपोर्टिंग पर निगरानी रखने के लिए पृथक से एक वरिष्ठ अधिकारी की ड्यूटी लगाने हेतु सभी कलेक्टर को पत्र भेजने के  निर्देश दिए।

बैठक में जानकारी दी गई कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने अपने सी एसआर  से 20000 नग पीपीई किट प्रदान करने की सहमति दी है।

Spread the love

You may have missed