छत्तीसगढ़

Breaking News: कोरोना के कारण अब छत्तीसगढ़ में आनलाइन लेंगे बच्चों की क्लास, घर बैठे करायी जायेगी पढ़ाई…. शिक्षा विभाग ने लांच किया आनलाइन पोर्टल…..

रायपुर 7 अप्रैल 2020। कोरोना वायरस के चलते लॉकडाउन में स्कूल बंद रहने की वजह से बच्चों को पढ़ाई का बड़ा नुकसान उठाना पड़ रहा है। इस समस्या से निजात पाने अब छत्तीसगढ़ राज्य सरकार घर पर रहकर पढ़ाई की योजना ” पढ़ाई तुहर दुआर” योजना शुरू करने जा रही है। स्कूल शिक्षा विभाग ने इस योजना को स्वीकृति दे दी है।

राज्य के स्कूली बच्चों को आनलाइन पोर्टल के जरिये पढ़ाई कराने की व्यवस्था की गयी है। इसे हर किसी के लिए निशुल्क रखा गया है, जो www.cgschool.in पर उपलब्ध है। इस पोर्टल में पहली कक्षा से लेकर 10वीं तक के स्टडी मैटेरियल मौजूद हैं, जल्द ही इसका विस्तार 11वीं और 12वीं के लिए भी किया जायेगा। इस पोर्टल के जरिये बच्चों को सिर्फ आनलाइन स्टडी मैटेरियल ही उपलब्ध नहीं कराये जा रहे, बल्कि उन तमाम सिलेबस का भी ख्याल रखा गया है, जो किताबों में मौजूद रहते हैं। डीपीआई के मुताबिक इस पोर्टल में पीडीएफ फार्मेट में पाठ्य पुस्तक, आडियो, वीडियो, लेसन के साथ अन्य संसाधन भी दिये गये हैं। एप के जरिये वीडियो कांफ्रेंसिंग से भी जुड़ने की व्यवस्था है, बच्चे आनलाइन होकर सवाल भी पूछ सकते हैं। वहीं आनलाइन आकर शिक्षक भी बच्चों को पढायेंगे। इस एप के जरिये बच्चों को आनलाइन होमवर्क भी दिया जायेगा, जिसका हल वो घर में बैठकर करेंगे और फिर उसे मोबाइल के जरिये अपलोड करेंगे। लाकडाउन समाप्त होने के बाद इस पोर्टल का उपयोग होता रहेगा।

Spread the love

Comment here