बड़ी खबरछत्तीसगढ़

सरकार का बड़ा फैसला, अब कोरोना संदिग्ध 14 की जगह 28 दिन तक रहेंगे होम आइसोलेशन, WHO ने जारी की है नई गाइडलाइन

रायपुर, 30 मार्च 2020. कोरोना संदिग्ध लोगों को अब 14 की जगह 28 दिन होम आइसोलेशन में रखा जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने विशेषज्ञों से राय लेने के बाद छत्तीसगढ़ में होम आइसोलेशन की मियाद बढ़ा दी गई है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि रायपुर के एक संभावित मरीज को 14 दिनों तक होम आइसोलेशन में रखा गया। इसके बाद पंद्रहवे दिन सैंपल लेकर जांच लेने से रिपोर्ट पॉजीटिव आया। इसका आशय यह है कि वायरस शरीर में 14 दिन के बाद भी सक्रिय हो सकता है। इसी कारण विशेषज्ञों से राय लेने के बाद होम आइसोलेशन की मियाद बढ़ा दी गई है। दुर्ग जिला सीएमएचओ डॉ. गंभीर सिंह ठाकुर ने मीडिया को बताया कि सीएम भूपेश बघेल की वीडियो कांफ्रेसिंग हुई है.

बता दें अभी जिले में 193 लोगों को होम आइसोलेशन में रखा गया है। इनमें से जो लोग 14 दिन की मियाद पूरी करने वाले थे, उन्हें 14 दिन और होम आइसोलेशन में रहना होगा। इसकी मॉनटिरिंग के लिए स्वास्थ्य विभाग ने कुल 50 टीम का गठन किया है। जिसमें 16 टीम दुर्ग-भिलाई में कार्यकर रही हैं। 28 दिन तक रहना पड़ेगा होम आइसोलेशन में कोरोना वायरस से बचने के लिए पूरा देश लॉक डाउन है। खतरा अभी टला नहीं है। एहतियात के तौर पर संभावित मरीजों को होम आइसोलेशन में रखने की मियाद बढ़ा दी गई है। कोराना के दायरे में आने वालों को अब 14 की जगह 28 दिनों का होम आइसोलेशन में रखा जाएगा।

बता दें होम आइसोलेशन में 28 दिन तक रहना पड़ सकता है। ऐसी गाइडलाइन डब्ल्यूएचओ ने जारी की है। विश्व स्वास्थ्य संगठन की नई गाइडलाइन आई है। इसमें होम आइसोलेशन का समय 14 दिन की बजाय 28 दिन का बताया है। क्योंकि शहरों में बाहर से लोग आ रहे, संक्रमण का खतरा और बढ़ा है। होम आइसोलेशन के बाद भी सतर्कता बरतनी है यह अवधि बीतने के बाद लोग बाहर निकल जा रहे। 28़ दिन के आइसोलेशन से लोग अधिक दिन घरों में रहेंगे। संक्रमण का खतरा भी घटेगा। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक 14 दिन की अवधि को कुछ लोगों ने पूरा भी कर लिया है।

WHO की नई गाइडलाइन
Spread the love

Comment here