छत्तीसगढ़

GST चोरी में छत्‍तीसगढ़ के 50 ट्रक उत्तर प्रदेश में जब्त किये गए

बिश्रामपुर। बोगस फर्मों एवं फर्जी दस्तावेजों के जरिये 150 करोड़ रुपये से अधिक के जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) चोरी के मामले में छत्तीसगढ़ के सूरजपुर जिले सहित सरगुजा संभाग के करीब 50 आयरन लोड ट्रकों को उत्तर प्रदेश के अलग-अलग स्थानों पर वाणिज्य कर विभाग के अधिकारियों ने जब्त कर लिया है।

परेशान ट्रक मालिकों ने स्वयं को निर्दोष बताते हुए इलाहाबाद हाईकोर्ट में वाद दायर किया है, जिसकी सुनवाई तीन जनवरी को होगी।

छत्तीसगढ़ सहित देश के विभिन्न् प्रांतों के तथाकथित आयरन फैक्ट्री संचालकों द्वारा जीएसटी लागू होने के बाद 142 फर्मों का बोगस पंजीयन कराकर 1591 ट्रकों के जरिये करीब 150 करोड़ स्र्पये से अधिक के जीएसटी की चोरी करने का मामला प्रकाश में आया है।

कर चोरी करते हुए आयरन को यूपी के विभिन्न् जिलों में खपाए जाने पर वाणिज्य कर के एसटीएफ द्वारा मामले में संलिप्त 1591 वाहन स्वामियों सहित 112 पैन धारकों एवं सात मोबाइल धारकों के विरुद्ध थाना विभूति खंड गोमती नगर लखनऊ में धारा जालसाजी का मुकदमा दर्ज कराया गया।

इस मामले में छत्तीसगढ़ के 50 ट्रक जब्त किए गए हैं। इस बाबत संभागीय ट्रक मालिक संघ के सचिव गौतम सिंह ने कहा कि ट्रक मालिक निर्दोष हैं। संबंधित फैक्ट्री मालिकों एवं क्रेताओं के विरुद्ध कार्रवाई किए जाने के बजाए ट्रांसपोर्टर के जरिये माल परिवहन करने वाले ट्रक के मालिकों के विरुद्ध अपराध दर्ज किया जाना न्याय संगत नहीं है।

Spread the love