बड़ी खबर

Lockdown 4.0: देश में 31 मई तक जारी रहेगा लॉकडाउन 4, गृह मंत्रालय ने जारी की गाइडलाइंस, जानिए क्या खुलेगा क्या होगा बंद…

 

नई दिल्ली।, 17 मई 2020. कोरोना वायरस (कोविड-19) से निपटने के लिए लागू लॉकडाउन की अवधि 31 मई तक बढ़ा दी गई है। राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) ने आज यह जानकारी दी।

एनडीएमए ने कहा कि कोविड-19 को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन की अवधि को बढ़ाया गया है। इस दिशा में गृह मंत्रालय ने नए दिशा-निर्देश भी जारी कर दिए हैं।

राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (एनडीएमए) की तरफ भारत सरकार/राज्य सरकार और राज्य अथॉरिटीज को लॉकडाउन बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा गया है कि कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए देश में लॉकडाउन को बढ़ाने की जरूरत है।

कल से लॉकडाउन का चौथा चरण शुरू हो रहा है। नये लॉकडाउन में घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय घरेलू उड़ान सेवा को इजाजत नहीं दी गयी है। हालांकि हॉटस्पाट में अभी कड़ाई के साथ लॉकडाउन जारी रहेगा। स्कूल, कालेज और कोचिंग अभी बंद रहेंगे। चौथे चरण में रेस्टोरेंट और होटल के संचालन पर रोक बरकरार रहेगी।

वहीं मेट्रो को भी अभी बंद रखा जायेगा। वहीं धार्मिक कार्यक्रमों को पूर्णत: अभी बंद रखा जायेगा। मंदिर, मस्जिद, गुरुद्वारा पहले की तरफ बंद रखे जायेंगे। हालांकि बस सेवाएं शुरू हो जायेगी। स्टेडियम खोले जायेंगे, लेकिन वहां दर्शकों की मौजूदगी नहीं होगी। रेड, आरेंज और ग्रीन जोन का फैसला अब राज्य करेंगे।
सिनेमा हाल, जिम, स्वीमिंग पुल बंद रखा जायेगा, हालांकि स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स और स्टेडियम खोले जायेंगे, लेकिन वहां दर्शक नहीं जा पायेंगे। सुबह 7 बजे से शाम 7 बजे तक ही गतिविधियां संचालित करने की इजाजत होगी।

Spread the love

Comment here