December 4, 2020

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

Breaking News: मंत्रियों और सभी दलों के सांसदों ने एक साल तक अपने वेतन का 30% हिस्सा नहीं लेने का किया फैसला, राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और राज्यपालों ने भी अपनी सैलरी में 30% की कटौती करने की पेशकश की है….. और भी बहुत कुछ….

नई दिल्ली, 06 अप्रैल 2020. कोरोना संकट को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, उनके मंत्रिमंडल के सभी मंत्रियों और सभी दलों के सांसदों ने एक साल तक अपने वेतन का 30% हिस्सा नहीं लेने का फैसला किया है। कैबिनेट ने सोमवार को इस संबंध में एक अध्यादेश जारी किया।

इसके साथ ही राष्ट्रपति, उप-राष्ट्रपति और राज्यपालों ने भी अपनी सैलरी में 30% की कटौती करने की पेशकश की है। इससे पहले प्रधानमंत्री ने सोमवार को कोरोना को लेकर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कैबिनेट की बैठक की। इसमें सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। गृहमंत्री अमित शाह और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह बैठक के दौरान एक-दूसरे से दूर बैठे नजर आए।

केंद्रीय मंत्रालयों की प्रेस कॉन्फ्रेंस की मुख्य बातें

  • खाद्य निगम ने 13 राज्यों में गेंहू और 8 राज्यों में चावल की आपूर्ति की है। 13 राज्यों में 1.3 लाख मेट्रिक टन गेंहू और 8 राज्यों में 1.32 लाख मेट्रिक टन चावल की आपूर्ति की गई है।
  • पिछले 13 दिन में रेलवे ने 1340 वैगन शक्कर, 958 वैगन नमक और 316 टैंक खाने के तेल की आपूर्ति की है।
  • सभी जिलों में कोविड की रोकथाम के लिए काम किया जा रहा है। सभी डीएम, एसपी और अधिकारियों से केंद्रीय सचिव ने बात की थी।
  • मेडिकल ऑक्सीजन काफी जरूरी है। इसके उत्पादन और आपूर्ति चेन के लिए गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखा है।
  • 5 लाख पीपीई किट का ऑर्डर किया गया है। 2.5 लाख किट 2 तारीख को डिलिवर हो जाएंगी।
  • अब देश में पॉजिटिव मामलों की संख्या 4067 हो गई है। इनमें से 1445 तब्लीगी जमात से जुड़े हैं। 76% मरीज पुरुष और 24% महिलाएं हैं।
  • 47% मरीज 40 साल से कम उम्र के हैं। 34% मरीज 40 से 60 साल के बीच के हैं। 19% मरीज 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं।
  • युवाओं को भी सचेत रहने की जरूरत है। वे सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें।
  • प्रधानमंत्री ने मंत्रियों से कहा- 10 फैसले और 10 प्राथमिकताओं की लिस्ट बनाएं
  • प्रधानमंत्री ने आज केंद्रीय मंत्रियों से वीडियों कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा की। उन्होंने मंत्रियों से कहा कि लॉकडाउन खत्म होने के बाद 10 फैसलों और 10 प्राथमिकताओं की एक सूची बनाएं। प्रधानमंत्री ने काह कि आप सभी की ओर से लगातार मिल रही प्रतिक्रियाएं इस आपदा से निपटने की रणनीति बनाने में प्रभावी रही हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि सरकार कटाई के इस सीजन में किसानों की हर संभव मदद करेगी। उन्होंने किसानों को मंडियों से जोड़ने के लिए कैब सर्विस की तर्ज पर ऐप आधारित ट्रक सेवा उपलब्ध कराने का सुझाव भी दिया।

मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 223: भोपाल में सोमवार को संक्रमण के 9 और मामले सामने आए। इनमें 5 पुलिसकर्मी और 4 स्वास्थ्यकर्मी हैं। जिले में अब तक 55 संक्रमित मिले हैं।भोपाल के अलावा इंदौर में 135, मुरैना में 12, जबलपुर में 8, उज्जैन में 8, खरगोन में 4, बड़वानी में 3, जबकि ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2 और 1 मरीज विदिशा में है। अब तक इंदौर में 10, उज्जैन में 3, भोपाल, छिंदवाड़ा, खरगोन में एक-एक की मौत हो हुई है। साथ ही जबलपुर में 3, भोपाल में 2, जबकि शिवपुरी और ग्वालियर में एक-एक मरीज ठीक हो चुके हैं।

छत्तीसगढ़: कुल संक्रमित-10, ठीक हुए-9, इलाज – 1, मृत्यु-0

Spread the love

You may have missed