बड़ी खबर

बड़ी खबर: देश की GDP के 10% आर्थिक पैकेज की घोषणा. 20 लाख करोड़ का होगा पॅकेज, नए नियमो के साथ लागू होगा लॉक डाउन 4.0…पढ़िए क्या ऐलान किया प्रधानमंत्री ने…

दिल्ली,  12 मई 2020. कोरोना वायरस (Coronavirus) महामारी के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर देश को संबोधित किये. 25 मार्च से शुरू हुए लॉकडाउन (Lockdown) के तीसरे चरण 17 मई को खत्म होने के पहले पीएम मोदी का यह राष्ट्र के नाम पांचवां संबोधन हुआ है.

प्रधानमंत्री मोदी ने सोमवार को विभिन्न राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक की थी जिसमें लॉकडाउन बढ़ाने और देश में आर्थिक गतिविधियों को शुरू करने समेत कई मुद्दो को लेकर करीब छह घंटे तक चर्चा हुई.

पीएम ने कहा भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए उसे पांच पिलर पर खड़ा रहना होगा

  • पहला पिलर- इकॉनमी
  • दूसरा पिलर- इंफ्रास्ट्रक्चर
  • तीसरा पिलर- सिस्टम- जो बीती शताब्दी की रीति नीति नहीं बल्कि 21 शताब्दी की टेक्नोलॉजी आधारित हो
  • चौथा पिलर- डेमोग्राफी- हमारी बड़ी जनसंख्या हमारी ताकत है
  • पांचवा पिलर- डिमांड- हमारी अर्थव्यवस्था में डिमांड-सप्लाई की तो ताकत हो

पीएम ने कहा आज मैं एक विशेष आर्थिक पैकेज की घोषणा कर रहा हूं ये आत्मनिर्भर अभियान की अहम कड़ी का काम करेगा. आरबीआई पैकेज और इसे जोड़ दें तो ये 20 लाख करोड़ रुपये का है.

एम मोदी ने विशेष आर्थिक पैकेज ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान’ की घोषणा की. जो भारत की कुल जीडीपी का 10% के आसपास है. पीएम ने कहा इससे भारतीय उद्योगों को संबल मिलेगा. आत्मनिर्भर भारत अभलैंड, लेबर लिक्विडिटी और लॉ सभी पर इसमें बल दिया गया है. पीएम ने कहा कुटीर उद्योग, व्यापार और MSME के लिए यह पैकेज हो जो हमारी आर्थिक व्यवस्था का आधार हैं.

 पीएम मोदी ने कहा रेशनेल टैक्स सिस्टम, समर्थ और सक्षम ह्यूमन रिसोर्स, मजबूत फाइनेंस के लिए ये रिफॉर्म होंगे.

प्रधानमंत्री मंत्री ने कहा लॉकडाउन 4 लागू होगा. इसके लिये नए नियम बनाये जायँगे.

बता दें देश में मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण से मरने वालों की संख्या 2,293 तक पहुंच गई है जबकि संक्रमितों की संख्या 70,756 हो गई है. सोमवार सुबह आठ बजे से 24 घंटे के भीतर 3,604 नए मामले सामने आए हैं और 87 लोगों की मौत हुई है.

Spread the love

Comment here