बड़ी खबर

Nirbhaya case Breaking: फांसी के बाद शव पर परिवार वालों ने नहीं किया दावा! उलझा चारों गुनहगारों के अंतिम संस्कार का मुद्दा, जानिए आगे क्या होगा

नई दिल्ली, 20 मार्च 2020. निर्भया गैंगरेप के चारों गुनहगारों को तिहाड़ जेल में फांसी के बाद अस्पताल में उनका पोस्टमॉर्टम भी शुरु हो गया है. लेकिन आखिरी वक्त में उनके अंतिम संस्कार का मुद्दा उलझ गया है. चारों गुनहगारों का अंतिम संस्कार जेल के अंदर होगा या बाहर इस पर अभी कोई फैसला नहीं लिया गया है. हालांकि जेल के अंदर अंतिम संस्कार करने के अपने कायदे-कानून हैं. यह मामला उस वक्त पेचिदा बन गया है जब गुनहगारों के घर वालों ने शवों को लेकर अभी तक कोई दावा नहीं किया है.

ऐसे हालत में क्या प्रावधान है अंतिम संकर का ?
जानकारों के मुताबिक तिहाड़ जेल हो या कोई और जेल, जेल परिसर में अंतिम संस्कार होने के अपने कायदे-कानून हैं. देखना यह होता है कि जिसे फांसी दी गई है उसका शव बाहर जाने से कानून व्यवस्था पर कोई असर पड़ेगा? अगर कानून व्यवस्था की आशंका होती है तो शवों का पोस्टमॉर्टम के बाद जेल में ही अंतिम संस्कार किया जाता है. दूसरा यह कि ऐसा करने के लिए काफी सारी तैयारी करनी होती हैं, आला अफसरों की अनुमति लेनी होती है.

Spread the love

Comment here