April 16, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

1 मार्च से पेट्रोल-डीजल के भाव अब दूध भी होगा 100 रुपए लीटर, किसानो ने जारी किया फरमान….भाजपा नेताओं के गाँवो में घूमने पर लगा बैन.

हरियाणा, 28 फ़रवरी 2021, पेट्रोल और डीजल के दाम में शनिवार को फिर बढ़ोतरी दर्ज की गई. वहीं, हरियाणा की एक खाप पंचायत ने 1 मार्च से 100 रुपए लीटर दूध बेचने का फैसला किया है.

पेट्रोल और डीजल के कीमतों में ‘आग’ लगी हुई है. लगातार पैसे बढ़ रहे हैं, जिसको लेकर विपक्ष केंद्र सरकार पर हमलावर है. इस बीच हरियाणा के हिसार में सतरोल खाप पंचायत ने बड़ा फरमान जारी किया है. उसने कहा है कि 1 मार्च से पेट्रोल की तरह ही दूध 100 रुपए लीटर बेचा जाएगा. फैसला न मानने वाले पर लगाया 11 हजार रुपए का जुर्माना ठोका जाएगा. जैसे जैसे पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ेंगे, वैसे वैसे किसान बढ़ाएंगे दूध के दाम बढ़ाएंगे.

भाजपा के नेताओं का गांव में घुसने पर लगा बैन
इसके अलावा खाप ने जननायक जनता पार्टी (JJP) और भारतीय जनता पार्टी (BJP) के नेताओं का गांवों में घुसने पर बैन लगाया है.

पेट्रोल की तरह दूध के दाम होंगे तय
नारनौंद में पंचायत कर सर्वसम्मति से फैसला लिया गया है, जिसमें दूध के दामों पर टैक्स भी तय किए गए है. खाप ने दूध का आधार मूल मूल्य 35.5 रुपए तय की है. इसके बाद हरा चारा टैक्स 20.35 रुपए, तुड़ी टैक्स 14.15 रुपए, गोबर टैक्स 9.00 रुपए, लेबर चार्ज 15.15 रुपए, किसान लाभांश 5.85 रुपए लगाया है.

किसान आंदोलन के समर्थन में लिया फैसला
मीडिया को जानकारी देते हुए सतरोल खाप के प्रधान रामनिवास लोहान व प्रवक्ता फुल कुमार ने बताया कि किसानों के समर्थन में यह फैसला लिया गया है. सरकार तीन महीने हो गए टस से मस नहीं हो रही. किसानों को 3 महीने से ऊपर का समय हो गया पर प्रदर्शन करते हुए. शनिवार सतरोल खाप ने यह फैसला लिया है कि डेरी और दूध के केंद्रों को किसान 100 रुपए प्रति किलो दूध देंगे. वही गरीब आदमी व आपस में दूध देने पर कोई भी पाबंदी नहीं लगाई गई है. सतरोल खाप एक बड़ी खाफ है और किसानों के समर्थन में पहले भी कई फैसले ले चुकी है. अगर ये खाफ का फैसला कामयाब होता है तो आने वाले दिनों में हिसार के शहरी इलाके में दूध की दिक्कत हो सकती है.

Spread the love