छत्तीसगढ़

बड़ी खार: एम्स का सिक्योरिटी गार्ड शादी समारोह में हुआ शामिल, नाई से कराई हजामत…जाँच में निकला कोरोना पॉजिटिव… अब पांच गांव..

रायपुर/धमतरी, 14 जून 2020।  करोना काल में एक गलती कितनी भारी पड़ सकती है इसका एक जीता जागता उदाहरण छत्तीसगढ़ के धमतरी का प्रकरण है. एम्स रायपुर में काम करने वाला एक सिक्योरिटी गार्ड शादी समारोह में सम्मिलित होता है, और गांव में नाई से बाल हजामत कराता है. इस समारोह में कई लोग एक दूसरे से मिलते हैं. नाई भी उसके बाद कई लोगों के संपर्क में आता है उसके बाद सबको पता चलता है कि व्यक्ति कोरोनावायरस से पीड़ित है. सोचिए अब बाकी लोगों की हालत क्या होगी पता चलते ही गांव सील कर दिया गया है.

दरअसल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स हॉस्पिटल रायपुर का गार्ड कोरोना पॉजिटिव मिला है। युवक धमतरी जिले के ग्राम भेलवाकूदा का रहने वाला है। दो जून को वह अस्पताल से छुट्टी पर घर आया था। हॉस्पिटल प्रबंधन ने उन्हें होम आइसोलेशन में रहने कहा था, लेकिन वह क्षेत्र के पांच गांवों में घूमकर 34 से अधिक परिवारों के संपर्क में रहा है। आज जैसे ही गार्ड के कोरोना संक्रमित पाए जाने की खबर मिली, भखारा क्षेत्र में हड़कंप मच गया है.

प्राप्त जानकारी के अनुसार 12 जून को जब युवक की सेहत बिगड़ी तो वह उपचार कराने सीधे एम्स रायपुर चला गया। जांच पड़ताल के बाद 13 जून शनिवार को युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। भेलवाकूदा में कोरोना वायरस पॉजिटिव की पुष्टि होते ही स्वास्थ्य विभाग और पुलिस प्रशासन की टीम गांव पहुंची। गांव को सील किया और युवक के संपर्क में आने वाले परिवार, आसपास गांव के लोगों की पहचान कर सभी को सुरक्षा के मद्देनजर होम आइसोलेट किया गया। 14 जून रविवार को भी युवक की हिस्ट्री विभाग के अधिकारी कर्मचारी खंगाल रहे हैं। संपर्क में आए लोगों का सैंपल एकत्र किया जा रहा है।

शादी कार्यक्रम में हुआ था शामिल

जिस गार्ड का करोना पॉजिटिव आया है, वह परिजनों के घर शादी कार्यक्रम में शामिल हुआ था। वहीं गांव के नाई के पास हजामत भी बनवाया है। इसके अलावा ग्राम अटंग में अपनी मामी के घर गया हुआ था। पास के गांव रानीतराई के ऑटो पार्ट्स में बाइक मरम्मत कराया। कपड़ा खरीदने दुकान भी गया था। हिस्ट्री खंगालने के बाद पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की टीम इन लोगों की जांच-पड़ताल में जुटी है।

पांच गांव के लोग आये संपर्क में किये गए होम आइसोलेट-मुख्य जिला चिकित्सा अधिकारी 

धमतरी जिले के मुख्य स्वास्थ्य एवं जिला चिकित्सा अधिकारी डॉ देवेंद्र टुरे ने एसजी न्यूज़ को बताया एक गांव को सील किया गया है एवं संपर्क में  आये पांच गांव के लोगों को होम आइसोलेट किया गया है. बता दें क्षेत्र के ग्राम हंचलपुर, पचपेड़ी, बरझरा और रानीतराई के ग्रामीणों को होम आइसोलेट किया गया है।

Spread the love