January 23, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

SG News exlusive- वन विभाग की मुस्तैदी के बाद भी वृद्ध की दंतैल हाथी ने की हत्या, आंखों देखी घटना स्थल की फ़ोटो वीडियो के साथ पूरी रिपोर्ट

कोरबा/रायपुर। एसजी न्यूज। दिनांक 16 जून को रात्रि 8:30 बजे दंतैल हाथी ने सरदुकला निवासी रामचरण राठिया उम्र 75 वर्ष को गांव के 200 मीटर बाहर जंगल की ओर तालाब जाते वक़्त मार दिया। घटना के 15 मिनट पहले ही गांव में कोटवार से मुनादी कराया था और दंतैल से सावधान रहने के लिए बोला था। उसी रास्ते पर वनविभाग की 2 गाडी जिसमे खुद वनमंडलाधिकारी श्री वेंकटचलम और उपवनमंडलाधिकारी श्री मनीष कश्यप 1 घंटे पहले ही निरक्षण करने आये थे क्योंकि दंतैल का तालाब के पास से गुजरने की संभावना थी। उसके बाद गाव के लोगो को सावधान करने साईरन बजाते हुए अन्यत्र जंगल में चले गए। उस समय तक गांव का कोई भी व्यक्ति उस जगह पर मौजूद नही था और न ही दंतैल दिखा। वन विभाग के आगाह करने के बाद भी इतनी रात को वह इतने सुनसान जगह पर क्यों जा रहा था इसका अभी पता नही चल पाया है। संभवतः रामचरण को तालाब जाते वक़्त दंतैल मिल गया जिसने उस गाव के तरफ दौड़ाकर बाड़ी के बाहर मारा।

दंतैल रामचरण को मारकर गाव के बाहर 1.5 कम दूर आकर रोड के पास शिशल खा रहा था जिसे वनविभाग की टीम देख लिए और 4 टीम ट्रैक करने में लग गए। बाकी टीम अन्यत्र जगह खोजबीन और मुनादी कर रहा था। उसी समय वनविभाग को हाथी द्वारा एक व्यक्ति मारे जाने की जानकारी मिली। 3 टीम तत्काल मौके पर पहुची और लाश तक गए। उस समय गाव के लोग हाथी के डर के मारे लाश तक भी नही जा पा रहे थे । स्टाफ ने वह पूरा बंदोबस्त किया और पुलिस को सूचित भी किया। दो टीम को वही रोका गया और बाकी टीम दंतैल की ट्रैकिंग करने निकल गया।

सभी घटनाओं में वृद्धो की मौत

ज्ञात हो कि अभी तक जो 4 घटना इस क्षेत्र में हुई है उन सभी केस में मृतक वृद्ध ही रहा है जो विभाग, गाव और घरवालो की बात भी नही सुने और जंगल चले गए। घटना के शिकार हुए है।

घटते वन और और जागरूकता की कमी से बढ़ रही घटनाएं

कल ही एसजी न्यूज ने ये एक रिपोर्ट का खुलासा किया था जिसमे जागरूकता की कमी के साथ साथ घटते वनक्षेत्र, अतिक्रमण,वनाधिकार पट्टे का वितरण और लोगो का जंगल पर निर्भरता, इंसान और हाथी को आमने सामने ला रही है जिससे ये घटनाएं हो रही है।

Spread the love

You may have missed