May 9, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

Success Story: 103 डिग्री बुखार में UPSC की परीक्षा देने पहुंची सौम्या ने पहले प्रयास में बनी IAS, परीक्षा के बीच के ब्रेक में भी चढ़ी थी ड्रिप। जानिए इनके बारे में….

रायपुर, 06 मार्च 2020. लगन हो तो इन्शान क्या नहीं कर सकता है. एक महिला ने ऐसा ही कर दिया है. UPSC एग्जाम को निकालने के लिए लोग कितनी मेहनत करते हैं. इसकी तैयारी के लिए कोंचिंग लेते हैं और पढ़ाई में खुद को झोंक देते हैं. लेकिन अगर मुख्य परीक्षा के दिन किसी को 103 डिग्री बुखार में भी कोई महिला पहले ही प्रयाश में में पास कर ले तो क्या कहेंगे

दरअसल हम बात कर रहे हैं UPSC की परीक्षा पास करने वाली सौम्या शर्मा के बारे में. सौम्या शर्मा को परीक्षा वाले पूरे सप्ताह बुखार से पीड़ित थी. परीक्षा के दिन भी तापमान 102 से नीचे नहीं जा रहा था. कई बार बुखार 103 डिग्री तक पहुंच जाता था. दिन में तीन बार स्लाइन ड्रिप चढ़ाई जाती थी. यहां तक कि परीक्षा के बीच के ब्रेक में भी मुझे ड्रिप चढ़ी थी.

आंखों के आगे छा जाता था अंधेरा
सौम्या कहती हैं, ‘मुझे याद है जीएस-2 की परीक्षा के दौरान बीच-बीच में मेरी आंखों के सामने अंधेरा छा जाता था. मैं तुरंत ऊर्जा के लिए चॉकलेट खाती और उत्तर लिखने में जुट जाती थी. सौम्या की सुनने की क्षमता भी काफी कम है. वह हीयरिंग एड की मदद के बिना ठीक से सुन नहीं पातीं. लेकिन सौम्या ने इसका फायदा यूपीएससी परीक्षा में नहीं उठाया. उन्होंने सामान्य श्रेणी के तहत आवेदन किया था.

बिना किसी कोचिंग के दी थी परीक्षा
इससे भी खास बात यह रही कि सौम्या ने यह परीक्षा बिना किसी कोचिंग के दी थी. यूपीएससी 2017 की परीक्षा में सौम्या को देशभर में नौवीं रैंक हासिल हुई थी. तब वह 23 साल की थीं.

Spread the love