June 17, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

बड़ी खबर: सरकार को जमीन के नीचे मिली सोने की बड़ी चट्टान (Gold Rock) … एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी और 18 मीटर गहरी है. 15.15 मीटर है चौड़ी चट्टान…. सरकार टेंडर की तैयारी में जुटी, कीमत सुनकर चौंक जायेंगे ..

नई दिल्ली, 21 फ़रवरी 2020. यह बड़ी खबर उत्तर प्रदेश से आ रही है. प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन के नीचे सोना (Gold) मिलने का मामला चर्चाओं में बना हुआ है. जमीन के नीचे से मिला सोना तीन हजार टन के करीब है, यूपी का भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय अपनी रिपोर्ट में यह बता चुका है. सोनभद्र में सोने की खोज पर काम करने वाले अधिकारी डॉ. पृथ्वी मिश्रा ने इसका खुलासा किया था कि यहां सोने की बड़ी चट्टान है. सोने की यह चट्टान एक किलोमीटर से ज्यादा लंबी और 18 मीटर गहरी है. इस चट्टान की चौड़ाई 15.15 मीटर है. हालांकि डॉ. पृथ्वी मिश्रा वर्ष 2011 में सेवानिवृत्त (रिटायर) हो चुके हैं. इनका कहना था कि पास ही पास सोने का यह भंडार दो हिस्सों में बंटा हुआ है.

भूतत्व एवं खनिकर्म विभाग से रिटायर्ड होने से पहले एक कार्यक्रम में डॉ. पृथ्वी मिश्रा ने बताया था कि सोनभद्र के हरदी और सोना पहाड़ी में जमीन के नीचे यह सोना है. सबसे ज्यादा सोना पहाड़ी में 2943.26 टन सोना बताया गया था. वहीं हरदी में 646.15 किलोग्राम सोना मिलने की बात बताई थी. इसकी तलाश का काम वर्ष 1992-93 में शुरू हुआ था. केंद्रीय संस्था जियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया ने इसका पता लगाने की शुरुआत की थी. उसके बाद ही डॉ. पृथ्वी मिश्रा ने इस पर काफी काम और रिसर्च की थी.

सरकार ने शुरू की सोने को बेचने की कवायद
राज्य सरकार ने तेजी दिखाते हुए सोने के ब्लॉक के आवंटन के संबंध में प्रक्रिया शुरू कर दी है. बता दें कि सोनभद्र के कोन क्षेत्र के हरदी गांव में और महुली क्षेत्र के सोन पहाड़ी में सोने का बड़ा भंडार मिलने की पुष्टि हो चुकी है. ई-टेंडरिंग के माध्यम से ब्लॉकों की नीलामी के लिए शासन ने सात सदस्यीय टीम भी गठित कर दी है. यह टीम पूरे क्षेत्र की जिओ टैगिंग करेगी और 22 फरवरी, 2020 तक अपनी रिपोर्ट भूतत्व एवं खनिकर्म निदेशालय लखनऊ को सौंप देगी.

क्या है कीमत?
इतने बड़े मात्रा में सोने की कीमत आज अगर भारत में देखि जाये तो लगभग 12 लाख करोड़ होगी, उत्तर प्रदेश के दो साल के बराबर होगा। छत्तीसगढ़ के 10 साल से अधिक का बजट इतना होगा।

Spread the love

You may have missed