May 10, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

COVID-19: बदल रहा है आंखों का रंग तो सावधान, हो सकता है कोरोना वायरस अगर आँखों का रंग हुआ ऐसा….

दिल्ली 17 अप्रैल 2020. दुनिया में जैसे-जैसे कोरोना लगातार फैल रहा है, इसके नए-नए लक्षण सामने आ रहे हैं. हाल ही कोरोनावायरस से जुड़े एक नए शोध में ऐसा खुलासा है कि यह अब आंखों के रंग पर भी निर्भर करेगा कि व्यक्ति के अंदर कोरोना वायरस के लक्षण हैं या नहीं हैं. 

दरअसल, जब कोरोना वायरस चीन के वुहान से फैलना शुरू हुआ था तो इसके दो लक्षणों को मुख्य माना गया था. ये लक्षण थे सूखी खांसी और बुखार. बाद में वायरस का प्रकोप बढ़ने पर सांस लेने में दिक्कत जैसे लक्षण सामने आते चले गए. अब कोरोना वायरस के लक्षणों में एक नई चीज जुड़ गई है कि अगर आपकी आंखें गुलाबी हो रही हों तो भी आपमें कोरोना वायरस के लक्षण मिल सकते हैं

अमेरिका के नेत्र रोग विशेषज्ञों के एसोसिएशन ने कोविड-19 रोगियों में आंखों के लक्षणों पर आधारित एक शोध (A study recently published in JAMA Ophthalmology) इसी आधार पर एक अपडेट किया है, इसमें बताया गया है कि मरीजों को देखने वाले नेत्र चिकित्सक कोरोना से संबंधित सामान्य लक्षणों के बारे में पूछते हैं और यदि रोगी इन लक्षणों के बारे में बताता है तो उसे कोरोनावायरस परीक्षण से गुजरने की सलाह दी जानी चाहिए. एसोसिएशन ने नेत्र चिकित्सकों को भी मरीजों के लिए सभी निवारक कदम उठाने की सलाह दी है.

Spread the love