June 20, 2021

Suyashgram.com

मासिक पत्रिका एवं वेब न्यूज़ पोर्टल

पेड़ों को मारने के लिए लाखों का खर्चा कर रहा सरकारी विभाग…पर्यावरण प्रेमी नितिन सिंघवी ने मुख्य सचिव से पेड़ बचाने लगाई गुहार…

रायपुर 23 मई 2021, रायपुर निवासी नितिन सिंघवी ने मुख्य सचिव को पत्र लिखकर आपत्ति दर्ज कराई है कि सरकारी विभाग और प्रदेश के नगरी निकाय वृक्षों को जिंदा मारने के लिए लाखों रुपए खर्च कर रहे हैं.

पत्र में बताया गया है कि सौंदर्यीकरण के नाम से कई विभागों द्वारा पेड़ों के तनों पर पेंटिंग करके पेड़ों के जीवन के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. गौरतलब है कि पेड़ों के तनों पर पेंट करना उनके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह होता है. पेंट इत्यादि रसायनिक मटेरियल तनों की छालो के माध्यम से अंदर चले जाते हैं जिससे उनके टिशु (ऊतक) और सेल (कोशिकाएं) की मृत्यु की संभावना बनी रहती है. कई बार इस प्रकार के रसायन पेड़ों के पोषक तत्व और आवश्यक पानी का पेड़ों के ऊपर जाने के कार्य को प्रभावित करते हैं.

गांधी उद्यान रायपुर में पेंट से हुई है पेड़ों की मृत्यु

गांधी उद्यान में वृक्षों की पेंट लगने से हुई मृत्यु
के फोटो मुख्य सचिव को पत्र के साथ भेजी गई जिसमे दो अशोक के पेड़ पेंट लगा कर सौंदर्यीकरण करने उपरांत मर गए.

भिलाई में पेड़ों पर पेंट लगाने पर 38 लाख खर्च किए गए

भिलाई के कुगदा खारून ग्रीन से लेकर जजगिरी मोड़ तक करीब 3 किलोमीटर तक 400 पेड़ों को सहेजने की दिशा में पेड़ों पर आकर्षित संस्कृति कलाकृतिया उकेरी जाने के समाचार प्रकाशित हुए थे. बताया गया था कि इससे संस्कृति सहेजने का सन्देश जायेगा. पेंटिंग के कार्य में 38 लाख रुपए खर्च होने के समाचार प्रकाशित हुए थे.

बूढ़ा तालाब परिसर रायपुर में चल रहा है पेड़ों को पेंट लगाने का कार्य

हाल ही में बूढ़ा तालाब परिसर में बड़े-बड़े वृक्षों पर पेंटिंग का कार्य पर्यावरण संरक्षण का संदेश देने के लिए चालू किया गया है. पेड़ों पर सेव नेचर, डोंट कट ट्री, सांसे हो रही है कम, आओ पेड़ लगाएं हम….जैसे संदेश लिखने की भी प्लानिंग बताई गई है तथा दर्जनों ऐसे पेड़ों पर बूढ़ा तालाब परिसर में पेंटिंग कार्य कराया जावेगा.

आदेश के बावजूद पेड़ों के चारों तरफ लगे कंक्रीट पेवर हटाने के कार्य भी नहीं हो रहा है

नवंबर 2019 में संचालक नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग ने पत्र जारी करके वृक्षों, पेड़ों के चारों तरफ एक मीटर वृत में लगी कंक्रीट पेवर को हटाने के आदेश दिए थे तथा भविष्य में पेड़ों के चारों तरफ एक मीटर वृत में कोई भी कंक्रीट पेवर लगाने का कार्य ना करने के आदेश दिए थे. पेड़ों के चारों तरफ कंक्रीट पेवर लगाने से पेड़ों की जड़ों में जाने वाला पानी तथा पौष्टिक तत्व जड़ों में नहीं जा पाते हैं. ऑक्सीजोन रायपुर में पेड़ों के चारों तरफ कंक्रीट पेवर लगाने से कई पेड़ मर चुके हैं.

संचालक ने यह भी आदेश दिए थे कि पेड़ों पर लगे समस्त वायर, साइन बोर्ड, विज्ञापन बोर्ड इत्यादि को हटाया जावे. पत्र में बताया गया है कि पूरे प्रदेश मैं संचालक के आदेश का पालन नहीं किया गया है. उसके विपरीत कई नए स्थानों पर पेड़ों के चारों तरफ कंक्रीट और पेपर लगाने का कार्य किया गया है.

सिंघवी ने मुख्य सचिव से निवेदन किया है बिना पेंट के प्रकृति प्रदत वृक्ष ज्यादा सुंदर दिखते हैं वृक्षों की रक्षा के लिए समस्त सरकारी विभागों को आदेशित करें कि वृक्षों, पेड़ों के तनों में पेंट लगाने का कार्य न किया जावे तथा पेड़ों के चारों तरफ लगे कंक्रीट पेवर को हटाया जावे.

Spread the love

You may have missed